Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़NSDLs clarification regarding three accounts of FPIs in Adani group companies - Business News India

एनएसडीएल का अडाणी समूह की कंपनियों में FPI के तीन खातों को लेकर स्पष्टीकरण के बावजूद शेयरों में गिरावट जारी

नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी लि. (एनएसडीएल) ने स्पष्ट किया है कि अडाणी समूह की कंपनियों में हिस्सेदारी रखने वाले तीन विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों अबुला इनवेस्टमेंट्स, एपीएमएस इन्वेस्टमेंट और क्रेस्टा...

Drigraj Madheshia एजेंसी, मुंबईThu, 29 July 2021 03:05 PM
हमें फॉलो करें

नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी लि. (एनएसडीएल) ने स्पष्ट किया है कि अडाणी समूह की कंपनियों में हिस्सेदारी रखने वाले तीन विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों अबुला इनवेस्टमेंट्स, एपीएमएस इन्वेस्टमेंट और क्रेस्टा फंड के केवल जीडीआर खाते जब्त किए गए हैं। इस स्पष्टीकरण के बाद बुधवार को अडाणी समूह के शेयर 4 प्रतिशत तक चढ़ गए थे। वहीं, गुरुवार को भी अडाणी इंटरप्राइजेज में दोपहर तक 3.55 (0.25%) की उछाल देखी गई, जबकि अडाणी ट्रांसमिशन में 2.45 (0.26%) की तेजी के साथ 943.20 के स्तर पर था।  हालांकि अडाणी पोर्ट, अडाणी ग्रीन, अडाणी पावर और एटीजीएल में पहले की तरह गिरावट जारी रही। 

 एनएसडीएल की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजी सूचना के अनुसार, अबुला इन्वेस्टमेंट्स, एपीएमएस इन्वेस्टमेंट और क्रेस्टा फंड के जीडीआर (ग्लोबल डिपॉजिटरी रिसीट) खाते जब्त किए गये 9,425 खातों में शमिल हैं। उल्लेखनीय है कि अडाणी समूह की कंपनियों में अच्छा-खासा निवेश कर रखे मॉरीशस के छह कोषों में से तीन के खाते एनएसडीएल द्वारा जब्त किये जाने की रिपोर्ट के बाद समूह की कंपनियों के शेयर 14 जून को 25 प्रतिशत तक लुढ़क गये थे। 

उसी दिन, एनएसडीएल ने स्पष्ट किया था कि अबुला, क्रेस्टा और एपीएमएस फंड के खातों को जब्त करना अडाणी समूह से संबंधित नहीं था, बल्कि जीडीआर निवेश के संबंध में जून 2016 के एक मामले से संबंधित है। इन तीनों खातों को सेबी के आदेश पर जब्त किया गया था। अडाणी समूह ने कहा था कि तीन खातों को जब्त नहीं किया गया है और इस तरह की जो भी रिपोर्ट दी गयी है, वह गलत और भ्रामक थी।  भ्रम का कारण एनएसडीएल की वेबसाइट पर 31 मई तक 9,444 अन्य संस्थाओं के साथ जब्त खातों की सूची में तीन एफपीआई को दिखाया गया था।  अब एनएसडीएल ने इन तीनों खातों को जब्त खातों की सूची में 'जीडीआर के रूप में संबद्ध किया है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें