ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businessnow you can online book coach and special train

सौगात: अब ऑनलाइन हो सकेगी विशेष ट्रेनों, कोच की बुकिंग

किसी खास मौके के लिए किसी ट्रेन के पूरे एक कोच की बुकिंग या किसी विशेष ट्रेन की बुकिंग अब ऑनलाइन संभव हो सकेगी। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी निर्देशों में यह जानकारी दी गई है। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी...

सौगात: अब ऑनलाइन हो सकेगी विशेष ट्रेनों, कोच की बुकिंग
एजेंसी Sat, 17 Feb 2018 12:34 PM
ऐप पर पढ़ें

किसी खास मौके के लिए किसी ट्रेन के पूरे एक कोच की बुकिंग या किसी विशेष ट्रेन की बुकिंग अब ऑनलाइन संभव हो सकेगी। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी निर्देशों में यह जानकारी दी गई है। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी एक सर्कुलर के मुताबिक आईआरसीटीसी की (एकल खिड़की बुकिंग व्यवस्था) के माध्यम से पूर्ण शुल्क दर (एफटीआर) पर विशेष ट्रेनों, रेलवे कोच और सैलून की बुकिंग की जा सकती है। 
 
यह परिपत्र इस महीने की शुरुआत में जारी किया गया था। इसमें कहा गया है कि अब से कोई भी व्यक्ति या समूह जो एफटीआर पर ट्रेन या कोच बुक करना चाहता है, उन्हें आईआरसीटीसी से संपर्क करेंगे और आईआरसीटीसी उनकी ओर से ऑनलाइन बुकिंग कर देगा। वर्तमान में इस तरह की बुकिंग के लिए संबंधित पक्ष को उस स्टेशन के स्टेशन मास्टर या मुख्य बुकिंग पर्यवेक्षक के पास जाना होता है जहां से वह यात्रा शुरू करेगा और यात्रा के विवरण समेत एक लिखित आवेदन देना होता है। 
             
पैसा जमा करने के बाद उन्हें एक रसीद दी जाती है जिसपर एक विशिष्ट एफटीआर संख्या दर्ज होती है। अधिकारियों का कहना है कि यह प्रक्रिया बहुत जटिल है जिस कारण बदलाव किया जाना अनिवार्य था। हालांकि अब कुल किराये पर 30 प्रतिशत सेवा शुल्क के अलावा पांच प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क भी वसूला जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें