DA Image
10 जुलाई, 2020|2:56|IST

अगली स्टोरी

अब इस राज्य में महंगी हुई शराब, सरकार ने लगाया सरचार्ज

दिल्ली, यूपी के बाद अब राजस्थान सरकार ने कोरोना महामारी के कारण वित्तीय संकट से पार पाने के लिए शराब का सहारा लिया है। प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने सरकारी खजाना भरने के लिए एक बार फिर शराब पर सरचार्ज लगा दिया है। ससे पहले सरकार ने 30 अप्रैल को अतिरिक्त आबकारी शुल्क लगाया था।  इससे शराब महंगी हो गई थी। सरचार्ज लगने से अब राजस्थान में शराब प्रति बोतल 30 रुपये तक महंगी हो गई है। 

यह भी पढ़ें: झारखंड के बाद अब इस राज्य में शराब की होम डिलीवरी करेगी जोमैटो

भारत में बनी हुई विदेशी शराब, बीयर, राजस्थान निर्मित शराब और देशी शराब के साथ बीआईओ पर भी सरचार्ज लगाया गया है। राज्य सरकार ने ये सरचार्ज शराब की मात्रा के आधार पर प्रति बोतल के हिसाब से लगाया है। भारत ​निर्मित विदेशी शराब 180 एमएल की बोतल पर 5 रुपये तो 375 एमएल की बोतल पर 5 रुपये सरचार्ज लगाया गया है। वहीं 750 एमएल की बोतल अब 10 रुपये महंगी मिलेगी।

यह भी पढ़ें: शराब की दुकान बंद कराने पहुंचे याचिकाकर्ताओं पर SC ने लगाया एक-एक लाख का जुर्माना

सरकार ने ब्रीजर पर 5 रुपये, मिनिएचर और अन्य पैकिंग पर भी 5 रुपये सरचार्ज बढ़ा दिया है। बीआईओ की 750 एमएल की बोतल पर 30 रुपये, बीयर की 650 एमएल की बोतल पर 20 रुपये, बीयर की 350 एमएल की बोतल और अन्य पैकिंग पर 5 रुपये सरचार्ज बढ़ा दिया गया है। वहीं देशी शराब की प्रत्येक बोतल पर 1.50 रुपये और राजस्थान निर्मित शराब की बोतल पर 1.50 रुपये सरचार्ज लगाया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Now liquor became expensive in rajsthan after uttar pradesh delhi the government imposed surcharge