DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घरेलू मानको पर खरा उतरने पर ही मार्केट में आएगी कार, इंडिया में होंगे क्रैश टेस्ट

नई कारों को सड़क पर उतरने से पहले देश में बने टेस्टिंग ट्रैक और क्रैश टेस्ट (टक्कर परीक्षण) में पास होना पड़ेगा। केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय स्तर के दो टेस्टिंग ट्रैक और सेंटर तैयार कर लिए है।

सरकार बाकायदा सरकारी उपक्रम नेशनल ऑटोमोबाइल टेस्टिंग एंड रिसर्च-डेवलपमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट (नाट्रिप) को मान्यता देने तैयारी कर रही है। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने मंगलवार को नाट्रिप को कारों के मैकेनिकल व तकनीकी जांच करने की मान्यता देने संबधी ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसमें हितधारकों से सुझाव और शिकायतें मांगी गई है। इसके बाद अधिसूचना जारी होने के बाद नाट्रिप को कारों की टेस्टिंग करने के अधिकार हासिल हो जाएंगे। परिवहन क्षेत्र के विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में बनने वाली बजट कारें (5-8 लाख रुपये कीमत की) विदेश में होने वाले क्रैश टेस्ट में फेल हो चुकी हैं। जबकि देश में कई एजेंसियां कारों का क्रैश टेस्ट सहित मैकेनिकल, टेक्निकल टेस्ट करती हैं।

विशेषज्ञों ने बताया कि क्रैश टेस्टिंग में फेल होने पर देश में कारों की टेस्टिंग पर सवाल खड़े हो रहे हैं। इस पर केंद्र सरकार ने नाट्रिप को टेस्टिंग के अधिकारी देने की तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि नाट्रिप के सहयोग से चेन्नई व इंदौर में अंतराष्ट्रीय स्तर टेस्टिंग ट्रैक व सेंटर बनकर तैयार कर लिए गए हैं। कार टेस्टिंग यह सुविधा पूर्वोत्तर राज्यों के बड़े शहरों सहित गुरुग्राम व अन्य स्थानों पर की जा रही है। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभी तक नई कारों के लिए अंतराष्ट्रीय स्तर की टेस्टिंग की सुविधा नहीं थी। अब नई कारें कड़े परीक्षण के बाद ही सड़क पर उतर सकेंगी।.

सुरक्षा उपाय लागू होने से नई कारों की कीमतों में 50,000 से लेकर 70,000 रुपये तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है। बजट कारों में सुरक्षा मानक लागू एयरबैग, बॉडी बेहतर करने के नाम पर कंपनियां बजट कारें मंहगी कर सकती हैं।.

परिवहन विशेषज्ञ एसपी सिंह का कहना है कि निर्यात होने वाली तमाम कारों में सुरक्षा के सभी मानक पूरे होते हैं और उनके दाम भी अधिक नहीं होते हैं। जबकि देश में उन्हीं कारों को सुरक्षा मानक गायब कर दिए जाते हैं। 
हुंडई वेन्यू की कीमत 6.50 लाख रूपए से शुरू, जानें फीचर्स और डिटेल्स

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Now Crash test would be done in India