ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessNow banks will remain closed 2 days a week Government gave big information in Parliament Business News India

अब हफ्ते में 2 दिन बंद रहेंगे बैंक! सरकार ने संसद में दी बड़ी जानकारी

Bank Holidays: सरकारी बैंक के कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। सरकार सभी शनिवार को बैंकों में छुट्टी घोषित करने पर फैसला ले सकती है।

अब हफ्ते में 2 दिन बंद रहेंगे बैंक! सरकार ने संसद में दी बड़ी जानकारी
Varsha Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 06 Dec 2023 10:50 AM
ऐप पर पढ़ें

Bank Holidays: सरकारी  बैंक के कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। सरकार सभी शनिवार को बैंकों में छुट्टी घोषित करने पर फैसला ले सकती है। दरअसल, बैंकों में हफ्ते के 5 दिन के कार्यदिवस का प्रपोजल सरकार तक पहुंच गया है। इस संबंध में राज्यसभा सांसद सुमित्रा बाल्मिक ने सदन में वित्त मंत्रालय से सवाल पूछे थे। इसके जवाब में वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड ने स्वीकार किया कि सप्ताह में 5 कार्यदिवस का प्रपोजल मिला है।

क्या है डिटेल?
सरकार ने संसद के शीतकालीन सत्र में राज्यसभा में पूछे गए सवाल के एक  जवाब में इस  बात  को  स्वीकारा  है  कि  इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA)  की ओर से बैंकों में सभी शनिवार को छुट्टी घोषित करने का प्रस्ताव सौंप दी गई है। बता दें कि IBA  देश के सरकारी बैंकों की मैनेजमेंट की बॉडी है।

इस शेयर ने रचा इतिहास, एक ही दिन में ₹2827 चढ़ गया भाव, ₹113944 हो गया दाम, निवेशक गदगद 

क्या था सवाल? 
राज्यसभा सांसद सुमित्रा बाल्मिक ने पूछा था कि क्या बैंकों में 5 दिवसीय कार्य योजना लागू करने के संबंध में बैंक यूनियन या भारतीय बैंक संघ यानी आईबीए द्वारा कोई मांग की गई है? इसे लागू करने की कोई योजना है? इसके जवाब में वित्त राज्यमंत्री ने कहा- हां, आईबीए ने सभी शनिवारों को बैंकिंग अवकाश घोषित करने का प्रपोजल दिया है। दिनांक 20.8.2015 के नोटिफिकेशन के मुताबिक बैंकों के लिए हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया था। आपको बता दें कि सरकार यदि इस प्रस्ताव को पास करती है तो बैंक कर्मचारियों के अलावा ग्राहकों को भी काफी सहूलियत मिलेगी।