DA Image
21 अक्तूबर, 2020|7:25|IST

अगली स्टोरी

फ्लिपकार्ट और अमेजन को नोटिस, उत्पादों के बारे में नहीं दी अनिवार्य सूचना

Flipkart-Amazon Sale

ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल और बिग बिलियन डेज सेल के बीच अमेजन और फ्लिपकार्ट को झटका लगा है। सरकार ने फ्लिपकार्ट तथा अमेजन को नोटिस जारी किया है। ई-वाणिज्य कंपनियों के मंच से बिकने वाले सामानों पर उनके मूल उत्पत्ति वाले देश की जानकारी तथा अन्य जरूरी सूचनायें नहीं दिए जाने को लेकर सरकार ने कदम उठाया है।ये नोटिस उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं जन वितरण मंत्रालय के तहत आने वाले उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा जारी किये गये। इस बारे में फिलहाल दोनों कंपनियों से कोई टिप्पणी नहीं मिल पायी है।

यह भी पढ़ें: Amazon-Flipkart सेल , जान लें ऑनलाइन शॉपिंग में बेस्ट डील पाने का तरीका- नहीं तो बाद में पड़ेगा पछताना

विभाग ने सभी ई-वाणिज्य कंपनियों से 'लीगल मेट्रोलॉजी (पैकेज्ड कमोडिटीज) रूल्स, 2011 का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा है। दोनों कंपनियों से 15 दिन के भीतर नोटिस का जवाब देने को कहा गया है। कंपनियों को एक जैसे शब्दों वाले इस नोटिस में कहा गया है, ''यह पाया गया कि कुछ ई-वाणिज्य कंपनियां अपने डिजिटल मंच से बिकने वाले उत्पादों पर जरूरी जानकारी नहीं दे रही हैं जबकि यह 'लीगल मेट्रोलॉजी (पैकेज्ड कमोडिटीज) रूल्स, 2011 के तहत जरूरी है।

यह भी पढ़ें: Amazon-Flipkart की सेल में देखें कौन दे रहा ज्यादा छूट और बेस्ट ऑफर

फ्लिपकार्ट इंडिया प्राइवेट लि. और अमेजन डेवलपमेंट सेंटर इंडिया प्राइवेट लि. को भेजे गये नोटिस के अनुसार वे ई-वाणिज्य इकाइयां हैं और इसीलिए उन्हें यह सुनिश्चित करना है कि ई-वाणिज्य सौदों के लिये उपयोग होने वाले डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क पर सभी जरूरी जानकारी दी जाए। नोटिस के अनुसार दोनों कंपनियों ने जरूरी सूचना नहीं दी और कानून का उल्लंघन किया। 

यह भी पढ़ें: वैभव लक्ष्‍मी योजना: सभी महिलाओं को मिल रहा 4 लाख तक का लोन, जानें सच

ई-वाणिज्य कंपनियों की वेबसाइट पर विज्ञापनों का जिक्र करते हुए नोटिस में कहा गया है, ''विज्ञापनों की जांच में पाया गया कि जो जरूरी घोषणाएं हैं, वे नहीं की जा रही हैं।नियम के तहत ई-वाणिज्य कंपनियों को अनिवार्य रूप से वस्तु की मूल उत्पत्ति वाले देश समेत अन्य जरूरी जानकारी देनी है। उन्हें इसके बारे में डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क पर सूचना देनी है, जिसके जरिये वे लेन-देन करते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Notice to Flipkart and Amazon not given mandatory information about products