ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessNo GST on notice period pay group insurance phone bill says AAAR check details Business News India

नोटिस पीरियड पे, ग्रुप इंश्योरेंस प्रीमियम और मोबाइल बिल पर नहीं देना होगा GST: AAAR

एडवांस रूलिंग के लिए एक अपीलीय प्राधिकरण (AAAR) ने एएआर के पहले के एक फैसले को उलट दिया है जिसमें कहा गया था कि कर्मचारी नोटिस अवधि के बदले भुगतान पर माल और सेवा कर ( GST) लागू होना चाहिए। एडवांस...

नोटिस पीरियड पे, ग्रुप इंश्योरेंस प्रीमियम और मोबाइल बिल पर नहीं देना होगा GST: AAAR
Varsha Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 27 Dec 2021 04:40 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

एडवांस रूलिंग के लिए एक अपीलीय प्राधिकरण (AAAR) ने एएआर के पहले के एक फैसले को उलट दिया है जिसमें कहा गया था कि कर्मचारी नोटिस अवधि के बदले भुगतान पर माल और सेवा कर ( GST) लागू होना चाहिए। एडवांस अथॉरिटी ऑफ एडवांस रूलिंग (AAR) ने पहले कहा था कि जीएसटी कर्मचारी की वसूली जैसे नोटिस पे, ग्रुप इंश्योरेंस और टेलीफोन बिल पर लागू होगा। पहले के फैसले में कहा गया था कि नोटिस भुगतान के मामले में कंपनी वास्तव में एक कर्मचारी को "सेवा प्रदान कर रही है" इसलिए उस पर जीएसटी लागू किया जाना चाहिए।

क्या है ‘रिकवरी’ का मतलब?
रिपोर्ट के अनुसार, एएआर के फैसले में कहा गया था कि जीएसटी (GST) कर्मचारियों की अलग-अलग रिकवरी पर लागू होगा। यहां रिकवरी का अर्थ कंपनी की ओर से चुकाया जाने वाला टेलीफोन बिल, ग्रुप इंश्योरेंस का पैसा आदि हो सकते हैं। कंपनी की तरफ से कर्मचारियों के इंश्योरेंस का जो पैसा दिया जाता है और नोटिस पीरियड में सैलरी दी जाती है, उस पर भी जीएसटी लग सकता है।

जानिए कब लगता है GST?
जीएसटी ढांचे के तहत, सरकार हर काम या सर्विस पर जीएसटी लेती है जिसमें उसे ‘सप्लाई ऑफ सर्विसेज’ का मामला नजर आता है। सप्लाई ऑफ सर्विसेज का मतलब सेवा देने से है। जिस काम में या जिस सर्विस में सेवा दी जा रही है, उस पर जीएसटी लगेगा। ये सर्विस डायरेक्ट या इनडायरेक्ट दोनों हो सकती है। यह फैसला भारत ओमान रिफाइनरीज के मामले में है। हालांकि, AAAR ने अब इस फैसले को पलट दिया है। 

बता दें कि इससे पहले पापड़, लस्सी और समोसे पर जीएसटी दर को लेकर विवाद होते रहे हैं। कर विभाग ने ताजा बनाम सूखे मेवे और मेवा, नारियल बनाम खोपरा और सुगंधित मीठी सुपारी और सुगंधित और लेपित इलाइची, यूपीएस सिस्टम / इन्वर्टर के साथ बेची जाने वाली बाहरी बैटरी से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी जीएसटी दरों को स्पष्टता किया है। 

विधानसभा चुनाव 2023 के सारे अपड्टेस LIVE यहां पढ़े