ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessNLC India Ltd share price 253 rupees pm modi launched today solar project presidents have also stock Business News India

इस कंपनी का सोलर प्रोजेक्ट हुआ लॉन्च, ₹253 का है शेयर, राष्ट्रपति का भी है दांव

NLC India Ltd share: हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के बरसिंगसर में NLC इंडिया लिमिटेड की 300 मेगावाट क्षमता की सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी है।

इस कंपनी का सोलर प्रोजेक्ट हुआ लॉन्च, ₹253 का है शेयर, राष्ट्रपति का भी है दांव
Varsha Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 18 Feb 2024 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

NLC India Ltd share: हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के बरसिंगसर में NLC इंडिया लिमिटेड की 300 मेगावाट क्षमता की सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी है। इस बीच शुक्रवार को NLC इंडिया के शेयर की कीमत 253 रुपये पर बंद हुई। बीते शुक्रवार को शेयर की कीमत 262.80 रुपये तक पहुंच गई। यह शेयर 5 फरवरी को 293.60 रुपये के स्तर तक गया था। यह NLC इंडिया शेयर के 52 हफ्ते का हाई है। बता दें कि मार्च 2023 को शेयर की कीमत 69.79 रुपये पर गई थी, जो शेयर के 52 हफ्ते का लो है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेन्स के जरिए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश सोलर एनर्जी पैदा करने में तेज गति से आगे बढ़ने लगा है और इसी मिशन को गति देते हुए अलग-अलग परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है। उन्होंने कहा कि परियोजनाएं न केवल क्षेत्र को ग्रीन और सस्ती बिजली प्रोवाइड करेंगी बल्कि युवाओं को रोजगार के बेहतरीन अवसर भी प्रदान करेंगी। 

कंपनी ने क्या कहा
NLC इंडिया ने कहा कि कंपनी की सोलर प्रोजेक्ट्स की कुल लागत 1,756 करोड़ रुपये अनुमानित है और इसे सितंबर में चालू किया जाना है। यह परियोजना रणनीतिक रूप से मौजूदा बरसिंगसर तापीय बिजलीघर के पास स्थित है जो मौजूदा नेटवर्क के जरिए बिजली निकासी, सामान्य बुनियादी सुविधाओं के उपयोग में प्रॉफिट करती है। 

₹210 पर जाएगा यह सस्ता शेयर, खरीदने की मची लूट, एक्सपर्ट ने कहा- खरीदो, होगा मुनाफा

कंपनी के अनुसार, उसने राजस्थान ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड के साथ 300 मेगावाट की पूरी क्षमता के लिए 2.52 रुपये प्रति यूनिट की दर पर बिजली इस्तेमाल समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। बता दें कि एनएलसी इंडिया कोयला मंत्रालय के अधीन एक नवरत्न कंपनी है। एनएलसी इंडिया लिमिटेड वर्तमान में 250 मेगावाट बारसिंगसर तापीय बिजलीघर का संचालन करती है।

कंपनी की शेयरहोल्डिंग
दिसंबर 2023 तक एनएलसी इंडिया लिमिटेड के शेयरहोल्डिंग पैटर्न को देखें तो 79.20 फीसदी हिस्सेदारी प्रमोटर के पास है। वहीं, पब्लिक शेयरहोल्डिंग 20.80 फीसदी की है। कंपनी के प्रमोटर प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया यानी राष्ट्रपति हैं। इनके पास कंपनी के करीब 1,09,82,21,224 शेयर हैं।

₹4100 पर जाएगा टाटा का यह शेयर, लगातार कर रहा मालामाल, 138% बढ़ गया कंपनी का प्रॉफिट 

नोट: यह निवेश की सलाह नहीं है। यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस के बारे में बताया गया है। पेनी शेयरों में उतार-चढ़ाव के कोई ठोस कारण नहीं होते हैं। ऐसे में किसी भी शेयर पर दांव लगाने से पहले अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें