Nirmala Sitharaman said we have taken steps to deal with the economic slowdown - निर्मला सीतारमण बोलीं- आर्थिक सुस्ती से निपटने के लिए हमने कदम उठाए हैं DA Image
23 नवंबर, 2019|7:47|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

निर्मला सीतारमण बोलीं- आर्थिक सुस्ती से निपटने के लिए हमने कदम उठाए हैं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि भारत आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने और समावेशी विकास सुनिश्चित करने के लिए अच्छी वृहद आर्थिक परिस्थितियां तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

finance minister nirmala sitharaman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि भारत आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने और समावेशी विकास सुनिश्चित करने के लिए अच्छी वृहद आर्थिक परिस्थितियां तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की सालाना बैठक में वित्त मंत्री ने कहा कि भारत ने आर्थिक वृद्धि में सुस्ती से आई चुनौतियों से निपटने के लिए सरकारी सुधारों के हिस्से के रूप में विभिन्न नीतिगत कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि हालिया सुस्ती के बावजूद, आगामी वर्षों में हमारी संभावित वृद्धि दर काफी अधिक रहने की उम्मीद है।

Read Also: फेसबुक दुनिया के शीर्ष 10 ब्रैंड से हुआ बाहर, एप्पल पहले स्थान पर

समावेशी वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए हम विवेकपूर्ण नीतियों के साथ अच्छी वृहद आर्थिक परिस्थितियां तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वित्त मंत्री ने कहा, 'हमनें आर्थिक वृद्धि में सुस्ती से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए आगे बढ़कर विभिन्न नीतियों पर अमल किया है।' आईएमएफ ने मंगलवार को अपनी नवीनतम विश्व आर्थिक परिदृश्य रपट में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2019 में 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है। हालांकि उसे उम्मीद है कि 2020 में इसमें सुधार होगा और तब देश की आर्थिक वृद्धि दर सात प्रतिशत पर रह सकती है।

Read Also: EPFO कर्मचारियों को दिवाली पर बड़ा तोहफा, मिलेगा डबल बोनस

सीतारमण ने कहा कि भारत ने कॉरपोरेट कर में कटौती करके और दरों को युक्तिसंगत बनाकर आर्थिक वृद्धि को गति दी है। यह बुनियादी ढांचा क्षेत्र और उद्योग में निवेश को बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा, 'हमने आर्थिक वृद्धि को समर्थन देने के लिए कई विशेष उपाय भी किए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने भी इस साल नीतिगत दरों में पांच बार कटौती है। आरबीआई ने नीतिगत दर में कुल 1.35 प्रतिशत की कमी है।'

पाइए देश-दुनिया की हर खबर सबसे पहले www.livehindustan.com पर। लाइव हिन्दुस्तान से हिंदी समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारा News App और रहें हर खबर से अपडेट।    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Nirmala Sitharaman said we have taken steps to deal with the economic slowdown