ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businessnirav modi arrest in london

लंदन में गिरफ्तार नीरव मोदी को नहीं मिली जमानत, 29 मार्च को प्रत्यर्पण पर होगी अगली सुनवाई

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 2 अरब डालर कर्ज की धोखाधड़ी मामले में मुख्य अभियुक्त और भगोड़े आर्थिक अपराधी नीरव मोदी को ब्रिटेन में गिरफ्तार कर लिया गया है। लंदन की एक अदालत ने उसे 29 मार्च तक हिरासत...

लंदन में गिरफ्तार नीरव मोदी को नहीं मिली जमानत, 29 मार्च को प्रत्यर्पण पर होगी अगली सुनवाई
लाइव हिंदुस्तान टीम ,नई दिल्लीThu, 21 Mar 2019 12:22 PM
ऐप पर पढ़ें

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 2 अरब डालर कर्ज की धोखाधड़ी मामले में मुख्य अभियुक्त और भगोड़े आर्थिक अपराधी नीरव मोदी को ब्रिटेन में गिरफ्तार कर लिया गया है। लंदन की एक अदालत ने उसे 29 मार्च तक हिरासत में रखने की मंजूरी दी है। इसे नीरव मोदी को भारत लाने के भारतीय जांच एजेंसियों के प्रयासों की दिशा में एक बड़ी कामयाबी के रूप में देख जा रहा है। लंदन पुलिस ने हीरा व्यापारी नीरव मोदी को गिरफ्तार कर बुधवार को अदालत में पेश किया। अदालत ने उसकी जमानत की अर्जी नामंजूर करते हुए कहा कि उसके लिए यह मानने का ''पर्याप्त आधार है कि जमानत पर छूटने के बाद यह अभियुक्त फिर आत्मसमर्पण नहीं करेगा।

लंदन में स्कॉटलैंड यार्ड के हत्थे चढ़े नीरव मोदी के पास 3 पासपोर्ट, 3 देशों के रेसिडेंसी कार्ड

प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लौंड्रिंग के एक मामले में नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिये लंदन की एक अदालत में अपील की थी। अदालत ने अपील पर सुनवाई करते हुए नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी किया था। स्कॉटलैंड यार्ड (लंदन पुलिस) ने एक बयान में कहा, ''नीरव दीपक मोदी को भारतीय एजेंसियों की तरफ से 19 मार्च (मंगलवार) को हॉलबार्न नामक स्थान पर गिरफ्तार किया गया है।"

नीरव मोदी की गिरफ्तारी के बाद PNB के शेयरों में 4 फीसदी उछाल

नीरव मोदी ने जिला न्यायाधीश मारी मैलॉन की अदालत में खुद को भारतीय अधिकारियों के हवाले किए जाने का विरोध किया। अदालत ने सुनवाई के बाद उसकी जमानत की अर्जी खारिज कर दी। अदालत ने उसे 29 मार्च तक हिरासत में रखे जाने की अनुमति दी है। जज ने कहा कि वह नीरव मोदी की जमानत की अर्जी मंजूर किए जाने के पक्ष में नहीं है क्यों कि मामला 'बड़ी मोटी राशि का है और इसे देखते हुए इस बात की बड़ी संभावना है कि अभियुक्त एक बार जमानत पर छूटने के बाद फिर अदालत में आत्मसमर्पण नहीं करना चाहेगा।

ED नीलाम करेगी नीरव मोदी की पेंटिंग और कीमती कार, स्पेशल कोर्ट ने दी इजाजत

नीरव की ओर से बैरिस्टर जॉर्ज हेपबर्न-स्काट और वकील आनंद दुबे खड़े हुए थे। भारत से भागे बड़े आर्थिक अभियुक्त विजय माल्या ने भी अपने प्रत्यर्पण मामले में इसी कानूनी विशेषज्ञ को खड़ा किया था। नीरव मोदी की ओर से 5,00,000 पौंड के बांड और जमानत की कठोर शर्तों के अनुपालन का वादा किया गया था। नीरव मोदी को जहां गिरफ्तार किया गया उससे इस बात के संकेत मिलते हैं कि नीरव मोदी वेस्ट एंड के सेंटर पाइंट के उसी आलीशान अपार्टमेंट में रह रहा था जहां उसके होने की आशंका व्यक्त की जा रही थी। ऐसा लग रहा है कि उसे प्रत्यर्पण वारंट पर गिरफ्तार किया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें