DA Image
25 जनवरी, 2020|7:42|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्याज की कीमतों से तय होगी RBI ब्याज दर में कटौती की राह

RBI security guard 2018 Result link

भारतीय रिजर्व बैंक ने नीतिगत ब्याज दर को पूर्वस्तर पर रखकर बाजार को हैरत में डाल दिया है। एक अमेरिकी ब्रोक्ररेज फर्म ने कहा कि नीतिगत दर में अगली कटौती में प्याज की बहुत अधिक भूमिका होगी। प्याज के दाम पिछले कुछ हफ्तों से आसमान छू रहे हैं और कुछ बाजार में यह 200 रुपये प्रति किलो से ऊपर चला गया है। प्याज को राजनीतिक रूप से बहुत ही संवेदनशील माना जाता है।

बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज के अर्थशास्त्रियों ने एक नोट में मंगलवार (10 दिसंबर) को कहा, "हम निवेशकों को सलाह दे रहे हैं कि आरबीआई की ओर से नीतिगत दर में अगली कटौती के लिए प्याज की कीमतों पर नजर रखें।"

इसमें कहा गया है कि दिसंबर में प्याज के दाम में सालाना आधार पर 371 प्रतिशत का उछाल आया है। नवंबर में यह 177 प्रतिशत था। यदि प्याज दिसंबर में 60 रुपये किलो और जनवरी में 40 रुपये हो जाता है तो मुद्रास्फीति दिसंबर में 5.9 प्रतिशत और जनवरी में गिरकर 5.4 प्रतिशत पर आ जानी चाहिए, लेकिन यदि आयातित प्याज की आवक होने से जनवरी में प्याज 60 रुपये पर रहती है तो इस महीने मुद्रास्फीति 6.1 प्रतिशत पर रह सकती है। हालांकि , नोट में कहा गया है कि यह फरवरी में होने वाली मौद्रिक नीति बैठक में नीतिगत दर में कटौती के लिए आधार होगा।

वहीं दूसरी ओर, प्याज का भाव लगातार दूसरे सप्ताह ऊंचा बना हुआ है। मंगलवार (10 दिसंबर) को ज्यादातर जगहों पर भाव औसतन 100 रुपये किलो से ऊपर चल रहे थे। ऐसा लगता है कि सरकार कीमत को काबू में लाने के लिये जो प्रयास कर रही है, उसके नतीजे आने में अपेक्षा के मुकाबले अधिक समय लग सकता है। आधिकारिक आंकड़े के अनुसार पणजी में प्याज का भाव सर्वाधिक 165 रुपये किलो रहा। वहीं देश के 114 बड़े शहरों में औसत कीमत 100 रुपये किलो से ऊपर रही। 

प्याज के दाम में सितंबर से तेजी आनी शुरू हुई और 25 नवंबर से औसतन 100 रुपये किलो से ऊपर बनी हुई है। आंकड़े के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में प्याज का भाव 96 रुपये किलो, मुंबई में 102 रुपये किलो, चेन्नई में 100 रुपये और कोलकाता में 140 रुपये किलो पर पहुंच गया। तिरुवनंतपुरम, कोझिकोड में में प्याज की कीमत 160 रुपये किलो जबकि तिरूपति, एर्नाकुलम और पल्लकड जैसे शहरों में 150 रुपये किलो पहुंच गयी। वहीं गुरुग्राम, जगदलपुर, बहरामपुर, पुरूलिया, मालदा, इटानगर, अगरतला और पुडुचेरी में प्याज का भाव 120 रुपये किलो पर पहुंच गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Next rate cut depends on how less teary eyed onion leaves RBI