DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › New Rules 1st August 2021: आज से बदल रहे हैं ATM, सैलरी, पेंशन, EMI और पोस्ट ऑफिस से जुड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर 
बिजनेस

New Rules 1st August 2021: आज से बदल रहे हैं ATM, सैलरी, पेंशन, EMI और पोस्ट ऑफिस से जुड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर 

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Published By: Tarun Singh
Sun, 01 Aug 2021 09:19 AM
New Rules 1st August 2021: आज से बदल रहे हैं ATM, सैलरी, पेंशन, EMI और पोस्ट ऑफिस से जुड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर 

New Rules 1st August 2021: फाइनेंस, बैंकिग, पोस्ट ऑफिस और अन्य सेक्टर से जुड़े कई नियम आज से बदल रहे हैं। नए नियमों के लागू होने से जहां अब आपको छुट्टी के दिन सैलरी मिलेगी। वहीं, ATM के लिए ज्यादा पैसा देना होगा। आइए जानते हैं कि वो कौन से नियम हैं जो आज से बदल रहे हैं और इनका आपके जीवन पर क्या असर पड़ेगा। 

अब छुट्टी के दिन भी आएगी सैलरी 

अगर किसी नौकरी पेशा व्यक्ति से पूछा जाए कि उन्हें सैलरी कब मिलती है तो उनका सीधा जवाब होता है कि बैंक के वर्किंग डे के दिन सैलरी क्रेडिट होगी। लेकिन आज से नियमों में हो रहे बदलाव की वजह से अब छुट्टी के दिन भी खाते में सैलरी आएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा की थी नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) 1 अगस्त से सभी उपलब्ध रहेगा। रिजर्व के नए नियमों की वजह से जहां सैलरी और पेंशन छुट्टी के दिन भी मिल सकेगा। वहीं, EMI, म्युचुअल फंड किश्त, गैस, टेलीफोन, बिजली का बिल, पानी के बिल का भी भुगतान कभी भी किया जा सकेगा। 

LPG सिलेंडर महंगा हुआ या सस्ता, जानें 1 अगस्त का लेटेस्ट रेट

ICICI Bank शुल्क 

आईसीआईसीआई बैंक ने सेविंग अकाउंट होल्डर के लिए नकद लेनदेन, एटीएम इंटरचेंज और चेकबुक चार्ज के नियमों में बदलाव किया है। ये नए नियम आज से लागू हो रहे हैं। बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक छह मेट्रो सिटी में ग्राहक एक महीने के भीतर सिर्फ 3 ट्रांजैक्शन फ्री में कर सकेंगे। इसके बाद के ट्रांजैक्शन पर चार्ज लगेगा। वहीं, अन्य लोकेशन के लिए पांच ट्रांजैक्शन की छूट दी गई है। लिमिट से ज्यादा की लेनदेन पर बैंक 20 रुपए का चार्ज लेगा। ये चार्ज प्रति फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन होगा। वहीं, नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 8.50 रुपए का चार्ज लगेगा। आपको बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक ने प्रति माह कुल 4 मुफ्त नकद लेनदेन की अनुमति दी हुई है। वहीं, 4 बार पैसा निकालने के बाद आपको चार्ज देना होता है। 

इसके अलावा होम ब्रांच से महीने में 1 लाख रुपये तक कैश निकालने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। लेकिन 1 लाख रुपये से अधिक कैश ट्रांजैक्शन पर 150 रुपये देने होंगे। 

1 अगस्त से इन बैंकिंग सुविधाओं के लिए देना होगा पैसा 

जुलाई में इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) ने कहा था कि अब डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए शुल्क देना पड़ेगा। IPPB के अनुसार अब हर बार डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए 20 रुपये प्लस जीएसटी शुल्क देना होगा। अभी तक यह सर्विस बिलकुल फ्री थी। यानी अब सुकन्या समृद्धि योजना जैसी पोस्ट ऑफिस से जुड़ी योजनाओं के लिए अगर आप घर पर सेवाएं लेते हैं तो 20 रुपये चार्ज देना होगा। 

ATM से कैश निकलना होगा महंगा 

जून में ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने नोटिफिकेशन में कहा था कि 1 अगस्त से एटीएम का इंटरचेंज फीस 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया गया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 9 साल बाद इंटरचेंज फीस में इजाफा किया है। यह बढ़ोतरी एटीएम पर आने वाले खर्च और भविष्य के विस्तार योजनाओं को ध्यान में रखकर किया गया है। जबकि नाॅन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर भी शुल्क 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया है।

SBI का मॉनसून धमाका, 31 अगस्त तक के लिए होम लोन पर मिली ये राहत

संबंधित खबरें