Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़new born baby can also have aadhaar card process to aadhaar enrolment for children

नवजात शि​शु का भी बन सकता है आधार, ये है सबसे आसान तरीका

आपके घर में कोई नन्हा मेहमान आया है तो उसका आधार कार्ड बनवाने के लिए उसके नामकरण तक का इंतजार क्यों? भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण का कहना है कि माता-पिता नवजात बच्चे का भी आधार कार्ड (Aadhaar Card)...

नवजात शि​शु का भी बन सकता है आधार, ये है सबसे आसान तरीका
Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 10 Feb 2020 02:02 PM
हमें फॉलो करें

आपके घर में कोई नन्हा मेहमान आया है तो उसका आधार कार्ड बनवाने के लिए उसके नामकरण तक का इंतजार क्यों? भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण का कहना है कि माता-पिता नवजात बच्चे का भी आधार कार्ड (Aadhaar Card) बनवा सकते हैं। यूआईडीएआई (UIDAI) के मुताबिक नवजात का आधार बनवाने के लिए उसके थोड़ा बड़ा होने का इंतजार करने की अब जरूरत नहीं है।

नवजात शि​शु का आधार बनवाने के लिए बच्चे के साथ माता-पिता या अभिभावक का संबंध दर्शाने वाले दस्तावेज की जरूरत होती है। यह बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या हॉस्पिटल द्वारा जारी डिस्चार्ज कार्ड/पर्ची भी हो सकती है।

— Aadhaar (@UIDAI) February 7, 2020

 

इस दस्तावेज के साथ माता या पिता में से किसी एक/अभिभावक का आधार जरूरी है। इन दोनों चीजों को लेकर आधार सेवा केन्द्र पर जाएं और अपने नवजात शिशु का बनवा लें आधार। 

बच्चे के बायोमेट्रिक्स दो बार अपडेट कराने होंगे 

नवजात का आधार बनने के बाद आपको इसे दो बार अपडेट करवाने होंगे। पहली बार जब आपका बच्चा 5 साल का हो जाया और दूसरी बार उसके 15 साल का होने पर बायोमेट्रिक्स अपडेट कराने होंगे।

— Aadhaar (@UIDAI) February 9, 2020

बता दें 5 साल से कम उम्र के बच्चों के बायोमेट्रिक्स यानी अंगुलियों के निशान और आंखों की पुतली विकसित नहीं होते हैं। इसलिए ऐसे बच्चों के आधार एनरोल्मेंट के वक्त उनके बायोमेट्रिक डिटेल्स नहीं लिए जाते हैं।

बच्चे के 5 साल का होने के बाद उसकी बायोमेट्रिक्स डिटेल्स ली जाती है। बता दें बच्चों के बायोमेट्रिक्स को अपडेट करने के लिए कोई डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं होती और न ही कोई शुल्क देना पड़ता है। केवल बच्चे को उसके आधार कार्ड के साथ निकटतम आधार केन्द्र ले जाना होता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें