ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessNandan Nilekani wife Rohini join The Giving Pledge philanthropy network donate half their wealth

पहल: 'गिविंग प्लेज' से जुड़े नीलेकणि दंपति, अपनी आधी संपत्ति करेंगे दान

इन्फोसिस के सह-संस्थापक एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र के दिग्गज नंदन नीलेकणी और उनकी पत्नी रोहिणी नीलेकणी ‘द गिविंग प्लेज’ में शामिल हो गए हैं। यह दुनिया के उन अमीर लोगों का नेटवर्क हैं...

पहल: 'गिविंग प्लेज' से जुड़े नीलेकणि दंपति, अपनी आधी संपत्ति करेंगे दान
बेंगलुरु। एजेंसियांTue, 21 Nov 2017 01:31 AM
ऐप पर पढ़ें

इन्फोसिस के सह-संस्थापक एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र के दिग्गज नंदन नीलेकणी और उनकी पत्नी रोहिणी नीलेकणी ‘द गिविंग प्लेज’ में शामिल हो गए हैं। यह दुनिया के उन अमीर लोगों का नेटवर्क हैं जिन्होंने अपनी आधी संपत्ति परमार्थ कार्यों के लिए देने की प्रतिबद्धता जताई है। 

गिविंग प्लेज की वेबसाइट पर नीलेकणी दंपति द्वारा इस बारे में दस्तखत किया गया पत्र डाला गया है। पत्र में बिल और मेलिंडा गेट्स का आभार जताया गया है। बाद में बिल गेट्स ने ट्वीट कर नीलेकणी की प्रतिबद्धता के बारे में जानकारी दी। नीलेकणी ने अपने दस्तखत वाले उस पत्र में लिखा है कि हम बिल और मेलिंडा गेट्स के द्वारा शुरू की गई इस अनोखी पहल से अभिभूत हैं जिससे हमें परोपकार के लिए कुछ करने की प्रेरणा मिली। यहां गीता की पंक्ति याद आती है जिसमें कहा गया- कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन। मा कर्मफलहेतुर्भूर्मा ते सङ्गोऽस्त्वकर्मणि।

द गिविंग प्लेज का गठन बिल और मेलिंडा गेट्स तथा वारेन बफे ने अगस्त, 2010 में किया था। इस नेटवर्क पर शामिल होने वालों नीलेकणी चौथे भारतीय हैं। 
   
बिल गेट्स, संस्थापक, माइक्रोसॉफ्ट का बयान- 
मुझे इस बात का आश्चर्य है कि नंदन नीलेकणी ने कैसे अपने उद्यमी जुनून को परोपकार के नाम करने की पहल की है। मुझे नंदन और उनकी पत्नी रोहिणी नीलेकणी का ‘द गिविंग प्लेज’ में स्वागत करते हुए काफी खुशी हो रही है।

नंदन नीलेकणी, इन्फोसिस के सह-संस्थापक का बयान- 
हम बिल और मेलिंडा गेट्स के द्वारा शुरू की गई इस अनोखी पहल से अभिभूत हैं जिससे हमें परमार्थ के लिए कुछ करने की प्रेरणा मिली। 

तीन भारतीय पहले से शामिल हैं
विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी, बायोकॉन की चेयरमैन किरण मजूमदार शॉ और शोभा डेवलपर्स के मानद चेयरमैन पी. एन. सी. मेनन भी ‘द गिविंग प्लेज’ पर हस्ताक्षर कर चुके हैं। 

नंबर गेम
1.7 अरब डॉलर की संपत्ति है नंदन नीलेकणी के पास फोर्ब्स के मुताबिक
171 दानकर्ता हैं ‘द गिविंग प्लेज’ में शामिल कुल 21 देशों से अभी तक
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें