Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़mutual fund to shift to T plus 2 settlement cycle from 1 Feb detail is here - Business News India

म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों तोहफा, अब 2 दिन में मिल जाएंगे पैसे

घरेलू शेयर बाजार में शुक्रवार से बाजार में सौदों का निपटान अब कारोबार के बाद एक दिन के भीतर (T+1) ही हो जाएगा। इससे निपटान में लगने वाला समय एक दिन कम होगा।

म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों तोहफा, अब 2 दिन में मिल जाएंगे पैसे
Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 27 Jan 2023 08:58 PM
हमें फॉलो करें

म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए गुड न्यूज है। अब निवेशकों को पैसे जल्द मिलेंगे। एसेट मैनेजमेंट कंपनियां एक फरवरी से इक्विटी योजनाओं के निवेशकों के यूनिट भुनाने के बाद भुगतान सौदा होने के दो दिन दिन के भीतर (T+2) करेंगी। 

अभी क्या है स्थिति: वर्तमान में म्युचुअल फंड इकाइयां निवेशकों को उनके बैंक खाते में पैसा यूनिट भुनाने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद तीन दिन के भीतर भेजती हैं। यह कदम शेयर बाजार में कारोबार होने के एक दिन के भीतर निपटान व्यवस्था के अनुरूप है। इससे म्युचुअल फंड निवेशकों को लाभ होगा।

घरेलू शेयर बाजार में शुक्रवार से बाजार में सौदों का निपटान अब कारोबार के बाद एक दिन के भीतर (T+1) ही हो जाएगा। इससे निपटान में लगने वाला समय एक दिन कम होगा और शेयर बिक्री से प्राप्त होने वाली राशि निवेशकों के पास जल्दी आ जाएगी।

1 फरवरी से लागू: उद्योग संगठन एसोसएिशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के मुताबिक इस व्यवस्था का लाभ म्यूचुअल फंड निवेशकों को देने के लिये यह निर्णय किया गया है कि सभी संपत्ति प्रबंधन कंपनियां एक फरवरी, 2023 से इक्विटी योजनाओं में यूनिट भुनाने के बाद दो दिन के भीतर भुगतान की व्यवस्था लागू करेंगी। 

आदित्य बिड़ला म्यूचुअल फंड के प्रबंध निदेशक और एम्फी के चेयरमैन ए बालसुब्रमण्यम ने कहा, ''हम म्यूचुअल फंड निवेशकों को इसका लाभ देना चाहते हैं। इसीलिए हम इक्विटी में निवेश से जुड़ी योजनाओं के लिये सक्रियता के साथ T+2 व्यवस्था अपना रहे हैं।''

एम्फी के एन एस वेंकटेश ने कहा कि शेयर बाजार में चरणबद्ध तरीके से 'T+1' यानी कारोबार होने के एक दिन के भीतर भुगतान पूरा करने की व्यवस्था लागू करने की सेबी की घोषणा के दिन से ही उद्योग ने यूनिट भुनाने के बाद भुगतान में लगने वाला समय कम करने के लिये कदम उठाना शुरू कर दिया था।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें