ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसSilver ETF: चांदी में निवेश का है शानदार मौका! यहां 27 जनवरी तक 100 रुपये से कर सकते हैं निवेश

Silver ETF: चांदी में निवेश का है शानदार मौका! यहां 27 जनवरी तक 100 रुपये से कर सकते हैं निवेश

Silver ETF: इन दिनों निवेशकों को चांदी में निवेश का एक नया ऑप्शन मिल गया है। चांदी 65 हजार प्रति किलो (Silver price) के भाव के बिक रही है और दिन पर दिन भाव में तेजी ही आ रही है। ऐसे में अगर आप भी...

Silver ETF: चांदी में निवेश का है शानदार मौका! यहां 27 जनवरी तक 100 रुपये से कर सकते हैं निवेश
Varsha Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 22 Jan 2022 07:48 PM

इस खबर को सुनें

Silver ETF: इन दिनों निवेशकों को चांदी में निवेश का एक नया ऑप्शन मिल गया है। चांदी 65 हजार प्रति किलो (Silver price) के भाव के बिक रही है और दिन पर दिन भाव में तेजी ही आ रही है। ऐसे में अगर आप भी चांदी में निवेश को योजना बना रहे हैं तो आपके पास एक खास मौका है। यह मौका 27 जनवरी तक है। दरअसल, म्यूचुअल फंड कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल (ICICI Prudential) ने इस साल की शुरुआत में देश का पहला सिल्वर ईटीएफ लॉन्च किया था जो निवेश के लिए  27 जनवरी तक खुला है। 

100 रुपये से कर सकते हैं निवेश
बता दें कि सिल्वर ETF फंड ऑफ फंड (FOF) 13 जनवरी को खुला था अब यह फंड 27 जनवरी को बंद हो रहा है। इस नए फंड ऑफर (NFO) में आप सिर्फ 100  रुपये से निवेश कर सकते हैं। यह एक ओपन एंडेड FOF स्कीम है, जो ICICI प्रूडेंशियल सिल्वर ETF की यूनिट में निवेश करेगी। इसमें निवेशक बिना डीमैट अकाउंट के भी निवेश कर सकते हैं। यह एक तरह से सिल्वर के सभी असेट क्लास का एक मिला-जुला प्रोडक्ट है। चांदी एक महत्वपूर्ण कमोडिटी है जो महंगाई और संकट के समय में निवेशकों के लिए अच्छा काम करती है। यह NFO फिजिकल चांदी और एक्सचेंज ट्रेडेड कमोडिटी डेरिवेटिव सिल्वर में भी निवेश करेगा। यह फिजिकल चांदी की कीमतों को ट्रैक करता है। 

यह भी पढ़ें- छप्परफाड़ रिटर्न! इस पेनी स्टॉक ने सिर्फ 3 महीने में 1 लाख रुपये को बना दिया ₹2.5 करोड़, क्या आपके पास है? 

संकट में शानदार रहा चांदी का प्रदर्शन 
आंकड़ों के मुताबिक, संकट के दौरान चांदी का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। साल 2008 में सबप्राइम की बात करें या फिर टैपर और अब कोविड-19, संकट के समय चांदी ने असेट क्लास के तौर पर इक्विटी से बेहतर प्रदर्शन किया है। इसके अलावा चांदी की ऐतिहासिक कीमत से पता चलता है कि यह महंगाई को पीछे छोड़ने में प्रमुख भूमिका निभाती है। 

क्या कहते हैं जानकार?
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के प्रोडक्ट हेड चिंतन हरिया कहते हैं, ''भारत में परंपरागत रूप से लोग सोने और चांदी में निवेश करते रहते हैं। हालांकि यह निवेश पूरी तरह से फिजिकल में होता है। चूंकि चांदी को फिजिकल रखना मुश्किल है, इसलिए हमारा मानना है कि ETF FOF निवेशकों के लिए एक अच्छा रास्ता है। जो निवेशक चांदी की शुद्धता को लेकर कोई चिंता नहीं करना चाहते हैं, उनके लिए यह और भी अच्छा है, क्योंकि यहां क्वालिटी और लिक्विडिटी एक अलग ही तरह से देखी जाती है। इस NFO में सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए भी निवेश किया जा सकता है।'' 

यह भी पढ़ें- टाटा ग्रुप के 4 छुपे रुस्तम स्टॉक जो निवेशकों को कर रहा मालामाल, पोर्टफोलियो में कर सकते हैं शामिल!

निवेश के लिए क्यों है यह बेहतर
आपको बता दें कि भारत समेत दुनियाभर में ब्याज दरें अब बढ़ने की उम्मीदें हैं। इससे इक्विटी मार्केट की तेजी पर असर पड़ सकता है। ऐसे में चांदी एक अच्छा हेजिंग का साधन हो सकता है। विश्लेषकों का मानना है कि 2022 और अगले कुछ साल तक चांदी में जोरदार तेजी का रुझान रहेगा। अगले तीन साल में चांदी की कीमत 1 लाख रुपए के पार हो सकती है। इस हिसाब से चांदी इस साल में 33% का फायदा दे सकती है। 

epaper