Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़multibagger PSU stock coal india share price target changed record date of dividend fixed

Stock to buy: इस सरकारी कंपनी के शेयर का बदल गया टार्गेट प्राइस, डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट तय

Stock to buy: कोल इंडिया के निवेशक जानना चहते हैं कि क्या आगे कोयले की मांग में यह वृद्धि बरकरार रहेगी ? क्या कोल इंडिया डिविडेंड देना जारी रखेगी?  एक्स्पर्ट्स ने टार्गेट प्राइस को संशोधित किया है।

Stock to buy: इस सरकारी कंपनी के शेयर का बदल गया टार्गेट प्राइस, डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट तय
Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 15 Feb 2024 06:43 AM
हमें फॉलो करें

कोयले की मजबूत मांग के कारण कोल इंडिया लिमिटेड के शेयरों में 2024 में अब तक 24 पर्सेंट और पिछले एक साल में करीब 120 पर्सेंट की शानदार बढ़त रही। वह भी तब जब मार्केट में रिन्यूएबल एनर्जी की डिमांड है। निवेशक जानना चहते हैं कि क्या आगे कोयले की मांग में यह वृद्धि बरकरार रहेगी ? क्या कोल इंडिया डिविडेंड देना जारी रखेगी?  शेयर मार्केट एक्स्पर्ट्स कोल इंडिया को लेकर बड़े पैमाने पर पॉजिटिव हैं। हालांकि, कोल इंडिया का टार्गेट 450-500 रुपये की सीमा में रखा है।

कोल इंडिया अपने कुल प्रोडक्शन का 89 पर्सेंट पावर सेक्टर को सप्लाई करती है और भारत में उत्पादित कुल बिजली में थर्मल पावर की हिस्सेदारी 80 पर्सेंट से अधिक है। निश्चित रूप से भारत अपने वित्त वर्ष 2030 के रिन्यूएबल एनर्जी लक्ष्य में पिछड़ रहा है। बिजली मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2024 के लिए बिजली उत्पादन लक्ष्य 1,750bu (साल-दर-साल 7.2 पर्सेंट की वृद्धि) निर्धारित किया है। इसमें से थर्मल पावर की हिस्सेदारी 75 पर्सेंट से अधिक होने की संभावना है।

कोल इंडिया का टार्गेट प्राइस: मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज ने स्टॉक पर 490 रुपये का लक्ष्य रखा है। वॉल्यूम पर बेहतर आउटलुक, उच्च ई-नीलामी प्रीमियम और कम लागत का हवाला देते हुए ब्रोकरेज ने वित्त वर्ष 2024-26 के लिए अपने एबिटा अनुमान को 9-15 पर्सेंट तक बढ़ा दिया है।

सेंट्रम ब्रोकिंग का मानना है कि कोयले की मांग ऊंची बनी रह सकती है । इसने स्टॉक पर 458 रुपये के लक्ष्य का सुझाव देते हुए कहा, " हम वित्त वर्ष 2024 और 25 में प्रत्येक में 30 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड की उम्मीद करते हैं।"

500 रुपये तक पहुंच सकता है भाव: एलारा सिक्योरिटीज ने शेयर पर 453 रुपये का लक्ष्य रखा है। कोल इंडिया पर ब्रोक्रेज का सकारात्मक रुख बना हुआ है। एक्सिस सिक्योरिटीज ने स्टॉक पर अपना लक्ष्य पहले के 470 रुपये से संशोधित कर 500 रुपये कर दिया है। बुधवार को एनएसई पर स्टॉक 3.33 फीसद बढ़कर 467.40 रुपये पर पहुंच गया।

(डिस्‍क्‍लेमर: विशेषज्ञों द्वारा दी गई सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं, लाइव हिन्दुस्तान के नहीं। यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें