Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Mukesh ambani son akash ambani reliance jio and daughter isha ambani retail ipo will next step - Business News India

अंबानी परिवार की तीसरी पीढ़ी को बागडोर, IPO होगा पहला बड़ा कदम!

ऐसा माना जा रहा है कि जियो और रिटेल के आईपीओ से 50,000 करोड़ रुपये से 75,000 करोड़ रुपये के बीच एक बड़ी राशि जुटाने की योजना है। इसके बाद दोनों कंपनियों की शेयर बाजार में लिस्टिंग हो जाएगी।

Deepak Kumar दीपक कुमार, नई दिल्लीSat, 2 July 2022 12:25 PM
हमें फॉलो करें

अंबानी परिवार की तीसरी पीढ़ी को अब कारोबार की बड़ी जिम्मेदारियां मिलने लगी हैं। इसी कड़ी में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बड़े बेटे आकाश अंबानी को टेलीकॉम कंपनी जियो की बागडोर सौंप दी है। वहीं, बेटी ईशा अंबानी को भी रिलायंस रिटेल की कमान मिलने वाली है।

वैसे तो भाई-बहन की जोड़ी आकाश और ईशा अंबानी, लंबे समय से इस कारोबार से जुड़े हैं लेकिन पहली बार उन्हें पूरी तरह से जिम्मेदारी दी जा रही है। ये सबकुछ ऐसे समय में हो रहा है जब रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के इनीशियल पब्लिक ऑफर यानी आईपीओ की सुगबुगाहट चल रही है। 

कब तक लॉन्च होगा आईपीओ: वैसे तो मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि रिलांयस इंडस्ट्रीज की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में जियो और रिटेल के आईपीओ का ऐलान किया जा सकता है। हालांकि, बीते दिनों वैश्विक ब्रोकरेज जेपी मॉर्गन ने दावा किया था कि एजीएम में आईपीओ की घोषणा की संभावना नहीं है। 

आईपीओ का साइज: जानकारों के मुताबिक रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के आईपीओ अगले तार्किक कदम होंगे। डिजिटल और रिटेल कारोबार के आईपीओ के बाद वैल्यू अनलॉकिंग होगी। ऐसा माना जा रहा है कि जियो और रिटेल के आईपीओ से 50,000 करोड़ रुपये से 75,000 करोड़ रुपये के बीच एक बड़ी राशि जुटाने की योजना है। इसके बाद दोनों कंपनियों की शेयर बाजार में लिस्टिंग हो जाएगी।

आपको बता दें कि मुकेश अंबानी की एकमात्र रिलायंस इंडस्ट्रीज शेयर बाजार में लिस्टेड है। मार्केट कैपिटल के लिहाज से यह देश की सबसे बड़ी कंपनी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर भाव 2408.95 रुपये है।  

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें