DA Image
26 अक्तूबर, 2020|8:33|IST

अगली स्टोरी

दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी एक पायदान और फिसले

mukesh ambani  net worth drops 28 percent to 48 billion dollar in 2 months  gautam adani  shiv nadar  ud

दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक बार फिर एलन मस्क से पिछड़ गए हैं। एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी अब छठे स्थान पर खिसक गए हैं। कुछ हफ्ते पहले वह चौथे स्थान तक पहुंच गए थे। अंबानी की रैंकिंग में यह गिरावट रिलायंस इंडस्ट्रीज के नेटवर्थ में कमी की वजह से आई है।  वैश्विक बाजारों से नकारात्मक रुझान मिलने और विदेशी फंड के बाहर जाने के चलते प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स मंगलवार को शुरुआती कारोबार के दौरान 300 अंकों से ज्यादा गिर गया और खासतौर से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में बिकवाली देखने को मिली। इससे मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में 3.6 अरब डॉलर की कमी हो गई है। वहीं एलन मस्क के नेटवर्थ में 1.47 फीसद यानी 1.7 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के बाद एलन मस्क फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को चौथे स्थान से पांचवें स्थान पर ढकेल दिया है।         

यह भी पढ़ें:    अडानी-अंबानी को छोड़िए, देश में बढ़ रही अरबपतियों की संख्या, विरासत नहीं अपने हुनर के दम पर बन रहे रईस

world richest person  mukesh ambani net worth  mukesh ambani  jeff bezos  elon musk  bloomberg billi

फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट के मुताबिक मार्क जुकरबर्ग पांचवें स्थान पर हैं। छठे नंबर पर मुकेश अंबानी, सातवें पर वॉरेन बफेट हैं। पहले नंबर पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, दूसरे पर बिलगेट्स और तीसरे स्थान बरनार्ड अर्नाल्ट एंड फैमिली है।

100 अरब डॉलर क्लब से बाहर हुए जुकरबर्ग

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग 100 अरब डॉलर नेटवर्थ वाले कारोबारियों की सूची से फिर बाहर हो गए हैं। पिछले दिनों इस क्लब में शामिल होने वाले जुकरबर्ग चौथे रईस थे। अब इस क्लब में जेफ बेजोस, बर्नार्ड अर्नाट एंड फैमिली और बिलगेट्स ही हैं। वहीं 200 अरब डॉलर के नेट वर्थ तक पहुंचने वाले अमेजन के सीईओ भी इस ऊंचाई से फिसल गए हैं। 

रैंकिंग रईस नेटवर्थ

बढ़त/गिरावट फीसदी में

1 जेफ बेजोस 175.3 अरब डॉलर 0.17
2 बिलगेट्स 114 अरब डॉलर -0.63
3 बर्नार्ड अर्नाट एंड फैमिली 113.3 अरब डॉलर -4.33
4 एलन मस्क 93.7 अरब डॉलर 1.47
5 मार्क जुकरबर्ग 91.3 अरब डॉलर -1.71
6 मुकेश अंबानी 85.1 अरब डालर -4.06
7 वॉरेन बफेट 80.5 अरब डॉलर -2.44

स्रोत: forbes.com/real-time-billionaires

बता दें कि फोर्ब्स ​के रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग्स से हर रोज पब्लिक होल्डिंग्स में होने वाले उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी मिलती है। दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में शेयर बाजार खुलने के बाद हर 5 मिनट में यह इंडेक्स अपडेट होता है. जिन व्यक्तियों की संपत्ति किसी प्राइवेट कंपनी से संबंधित है, उनका नेटवर्थ दिन में एक बार अपडेट होता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Mukesh Ambani slipped one place in the list of worlds top 10 rich