DA Image
29 अक्तूबर, 2020|3:31|IST

अगली स्टोरी

लॉकडाउन में मुकेश अंबानी की हर घंटे 90 करोड़ रुपए कमाई, जानिए कितनी हो गई संपत्ति

भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबनी जो टेस्ला सीईओ एलन मस्क और अल्पाबेट को-फाउंडर्स सर्गी ब्रिन और लेरी पेज को पीछे छोड़कर दुनिया के चौथे सबसे धनवान व्यक्ति बन चुके हैं। Hurun India Rich list  2020 में पहले पायदान पर रहे मुकेश अंबानी ने मार्च में लॉकडाउन के बाद से हर घंटे 90 करोड़ रुपए की कमाई की है। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के एमडी और चेयरमैन मुकेश अंबानी की व्यक्तिगत संपत्ति 2,77,700 करोड़ रुपए से बढ़कर 6,58,400 करोड़ रुपए हो गई है। वह लगातार नौवें साल धनवानों की इस सूची में सबसे आगे खड़े हैं। हुरुन की ओर से कहा गया है कि मुकेश अंबानी ग्लोबल रिच लिस्ट में एकमात्र भारतीय हैं।  

मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति सूची में अगले पांच धनवानों के कुल धन से भी अधिक है। रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी एशिया में भी सबसे अमीर शख्स हैं और दुनिया में चौथे नंबर पर हैं। आईआईएफल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2020 के मुताबिक तेल से टेलिकॉम सेक्टर तक में कारोबार करनी वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिडेट के चेयरमैन कि संपत्ति एक साल में 73 पर्सेंट बढ़ी है।

कोरोना वायरस महामारी के समय मुकेश अंबानी की संपत्ति 28 पर्सेंट कम होकर 3,50,000 करोड़ रह गई थी। इसके बाद फंड रेजिंग और फेसबुक, गूगल, सिल्वर लेक जैसी कंपनियों के जियो और रिलायंस रिटेल में निवेश के बाद केवल चार महीनों में वैल्यूएशन में 85% पर्सेंट का इजाफा हुआ। 

कोविड-19 लॉकडाउन के बावजूद रिलायंस का मार्केट कैप 10 लाख करोड़ पार हो गया और मुकेश अंबानी की संपत्ति में 73 पर्सेंट का इजाफा हुआ। मार्च के निचले स्तर के बाद शेयरों की कीमत दोगुने से अधिक हो चुकी है। रिलायंस के शेयरों में भारी इजाफे ने बीएसई सेंसेक्स को ऊपर उठने में मदद की है।

देखिए भारत के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट और उनकी कुल संपत्ति

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Mukesh Ambani earned 90 cr rupee very hour since lockdown tops Hurun India Rich list 2020 for 9th year