Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Mukesh Ambani did the design of Reliance Jio Akash Ambani became the chairman - Business News India

आकाश अंबानी बने रिलायंस जियो के चेयरमैन, मुकेश अंबानी ने डायरेक्टर पोस्ट से किया रिजाइन

रिलायंस जियो के बोर्ड ने आकाश अंबानी को बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त करने को मंजूरी दे दी। मुकेश अंबानी ने 27 जून से प्रभावी कंपनी के निदेशक के रूप में इस्तीफा दे दिया है।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 28 June 2022 04:54 PM
हमें फॉलो करें

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस जियो इंफोटेक लिमिटेड (Reliance Jio Infocomm Limited) में मैनेजमेंट लेवल पर बड़ा फेरबदल हुआ है। मार्केट रेगुलेटरी सेबी (SEBI) को दी गई जानकारी में रिलायंस जियो ने बताया कि 27 जून 2022 को बोर्ड की मीटिंग रखी गई थी। मीटिंग में रिलायंस जियो के बोर्ड ने आकाश अंबानी को बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त करने को मंजूरी दे दी है। मुकेश अंबानी ने 27 जून से प्रभावी कंपनी के निदेशक के रूप में इस्तीफा दे दिया है।

पंकज मोहन होंगे मैनेजिंग डायरेक्टर
पंकज मोहन पवार 27 जून से कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर का पद संभालेंगे। अगले पांच साल तक पंकज मोहन मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर रहेंगे। एडिशनल डायरेक्टर रामिंदर सिंह गुजराल और के.वी. चौधरी अब स्वतंत्र निदेशकों को तौर पर काम देखेंगे। शेयरधारकों के अप्रूवल के बाद ही यह नियुक्तियां मान्य होंगी।सेबी को दी गई जानकारी के मुताबिक, कंपनी के निदेशक के रूप में मुकेश डी. अंबानी ने 27 जून, 2022 से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। कंपनी के चैयरमैन के रूप में आकाश एम. अंबानी की नियुक्ति को मंजूरी दी गई है।

जियो में आकाश अंबानी का है अहम योगदान
ब्राउन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में स्नातक आकाश अंबानी से पहले उनके पिता मुकेश अंबानी कंपनी के चेयरमैन के नाते काम देख रहे थे। मुकेश अंबानी का चेयरमैन पद से उनका इस्तीफा भी बोर्ड ने स्वीकार कर लिया है। इस नियुक्ति को नई पीढ़ी को नेतृत्व सौंपने के तौर पर देखा जा रहा है। मुकेश अंबानी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के चेयरमैन बने रहेंगे। बता दें कि जियो के 4G इको सिस्टम को खड़ा करने का श्रेय काफी हद तक आकाश अंबानी को जाता है। 2020 में दुनिया भर की बड़ी टेक कंपनियों ने जियो में निवेश किया था, वैश्विक निवेश को भारत लाने में भी आकाश ने खूब मेहनत की थी। 
 

रिलायंस के शेयरों में तेजी
बता दें कि रिलायंस जियो मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी है। Jio Platforms, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है। कंपनी की स्थापना साल 2019 में हुई थी। BSE पर आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 2,529.00 रुपये पर बंद हुए हैं, जो कल के बंद भाव से 1.49 फीसदी ज्यादा है। एनएसई पर यह शेयर1.50% चढ़कर ₹2530.00 प्रति शेयर पर बंद हुआ।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें