Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Mukesh Ambani company Reliance Industries market cap crosses Rs 20 lakh crore

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के नाम जुड़ी बड़ी उपलब्धि, मार्केट कैप 20 लाख करोड़ रुपये के पार

दुनिया के दिग्गज बिजनेस मैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुवाई वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL Share) के नाम एक बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। मार्केट कैप 20 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है।

Tarun Singh लाइव मिंट, नई दिल्लीTue, 13 Feb 2024 06:24 PM
पर्सनल लोन

दुनिया के दिग्गज बिजनेस मैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुवाई वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL Share) के नाम एक बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। कंपनी का मार्केट कैप मंगलवार को दोपहर में 20 लाख करोड़ रुपये का पार कर गया। कंपनी के शेयरों में आज 1.89 प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिली। जिसके बाद कंपनी के शेयरों का भाव 2957.80 रुपये के लेवल पर पहुंच गया। यह कंपनी का 52 वीक हाई है। 

कैसा रहा यहां तक का सफर 

पिछले 2 हफ्ते के दौरान कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये बढ़ा है। 29 जनवरी को रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 19 लाख करोड़ रुपये का था। जोकि आज 20 लाख करोड़ रुपये का क्रॉस कर गया है। रिलांयस इंडस्ट्रीज इस आंकड़ें को पार करने वाली पहली कंपनी बन गई। बता दें, इस साल अबतक मुकेश अंबानी की इस कंपनी के शेयरों में 14 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। 

शेयर बाजार के इतिहास में सबसे अधिक संपत्ति बनाने वाली कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज एक है। अगस्त 2005 में कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये था। जबकि 14 साल बाद 2019 में यह 10 लाख करोड़ रुपये को पार करने में सफल रहा। 

सबसे अधिक मार्केट कैप के मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाद टीसीएस (15 लाख करोड़ रुपये), एचडीएफसी बैंक (10.5 लाख करोड़ रुपये), आईसीआईसीआई बैंक (7 लाख करोड़ रुपये) और इंफोसिस (7 लाख करोड़ रुपये) है। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के तिमाही नतीजों की बात करें तो दिसंबर क्वार्टर में कंपनी का EBITDA अनुमान के मुताबिक 14 प्रतिशत घटा। हालांकि, जियो और रिटेल सेक्टर में कंपनी के EBITDA में उछाल देखने को मिली है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें