DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली-एनसीआर के लिए राहत! मदर डेयरी 40 रुपए किलो के भाव पर बेचेगी टमाटर

tomato

केंद्र ने राष्ट्रीय राजधानी में टमाटर की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के इरादे से शुक्रवार को सरकारी कंपनी मदर डेयरी से टमाटर की उपलब्धता बढ़ाने और इसे 40 रुपये किलो के भाव पर बेचने को कहा। केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इसके साथ ही दिल्ली सरकार से व्यापारियों और 'लॉजिस्टिक' उपलब्ध कराने वालों को मंडियों में टमाटर की आपूर्ति बढ़ाने के लिये प्रोत्साहित करने को कहा है ताकि कीमत वृद्धि पर तत्काल अंकुश लग सके। 

उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय अंतर-मंत्रालयी समिति की बैठक में यह निर्णय किया गया। प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में बारिश के कारण आपूर्ति बाधित होने से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमत 60 से 80 रुपये किलो तक पहुंच गई है।

मंत्रालय के अनुसार बागवानी विभाग ने यह संकेत दिया कि यह स्थिति केवल कुछ समय के लिये है और जल्दी ही आपूर्ति बढ़ने के साथ स्थिति सामान्य हो जाएगी। आपूर्ति क्षेत्रों में बारिश के कारण बाजार में टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है। समिति ने दिल्ली में टमाटर की उपलब्धता और कीमत को लेकर संबंधित पक्षों के साथ समीक्षा की। उसने पाया कि कीमत में 10 जुलाई से तीव्र वृद्धि हुई है और इस पर अंकुश लगाने के लिये तत्काल दो निर्णय किये गये।

इसके तहत मदर डेयरी को तत्काल अपनी दुकानों के जरिये टमाटर 40 रुपये किलो बेचना शुरू करने को कहा गया है। साथ ही बाजार में आपूर्ति बढ़ाने को कहा गया है ताकि ग्राहकों को अच्छी गुणवत्ता वाले टमाटर कम दाम पर उपलब्ध हों।

दूसरे, दिल्ली सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को व्यापारियों और 'लॉजिस्टिक' उपलब्ध कराने वालों को मंडियों में टमाटर की आपूर्ति बढ़ाने के लिये प्रोत्साहित करने को कहा गया है ताकि कीमत वृद्धि पर तत्काल अंकुश लगाया जा सके। मदर डेयरी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में करीब 100 सफल दुकानों के जरिये फल और सब्जी बेचती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Mother Dairy to sell tomatoes at Rs 40 Per kg in Delhi to contain price rise