DA Image
2 दिसंबर, 2020|7:08|IST

अगली स्टोरी

घरेलू एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के ये हैं सबसे आसान तरीके

lpg gas price increased in uttar pradesh  file pic

घरेलू एलपीजी सिलेंडर बुक करने के लिए आप इंडेन के जिस नंबर का इस्तेमाल अबतक कर रहे थे, वह अब बदल गया है। अब आप पुराने नंबर पर गैस बुक नहीं करा सकते। इंडेन ने अपने ग्राहकों को एसएमएस के जरिए उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर नया नंबर भेजा है। इसके जरिए आप गैस रिफिल के लिए सिलेंडर बुक करा सकते हैं। वैसे सिलेंडर बुक कराने के लिए चार तरीके हैं।

LPG Cylinder ग्राहकों को अपनाना होगा ये तरीका, वर्ना 1 नवंबर से नहीं मिलेगा सिलेंडर

पहला डिस्ट्रीब्यूटर के यहां जाकर, दूसरा अपने मोबाइल नंबर से कॉल करके, तीसरा ऑन लाइन और चौथा कंपनी द्वारा दिए गए WhatsApp नंबर से। सबसे आसान तरीका अपने नंबर से कंपनी द्वारा दिए नंबर पर कॉल करने वाला है। अगर आप इंडेन के ग्राहक हैं तो अब आप नए नंबर 7718955555 पर कॉल कर गैस बुक करा सकते हैं। इसके अलावा दूसरा आसान तरीका है  व्हाट्सअप का। अपने WhatsApp मैसेंजर पर REFILL टाइप कर उसे 7588888824 पर भेज दें, ध्यान रहे आपका  WhatsApp नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर हो। वहीं अगर आप इंडेन का ऐप डाउन लोड कर रखा है तो वहां से भी आप अपने सिलेंडर को बुक कर सकते हैं।

घरेलू गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया बदल जाएगी

1 नवंबर से एलपीजी सिलेंडर लेने का तरीका बदलने वाला है। अब आपके घरेलू गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया पहले जैसी नहीं होगी। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक चोरी रोकने और सही ग्राहक की पहचान के लिए तेल कंपनियां नया एलपीजी सिलेंडर का नया डिलीवरी सिस्टम लागू करने वाली हैं। इस नए सिस्टम को डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड का नाम दिया गया है। एक नवंबर से सिलेंडर बिना ओटीपी के नहीं मिलेगा। पहले पहले 100 स्मार्ट सिटी में यह सिस्टम लागू होगा। इसके बाद अन्य शहरों में। जयपुर में इसका पायलट प्रोजेक्ट पहले से चल रहा है। 

यह भी पढ़ें: खाना पकाने के लिए एलपीजी से भी सस्ता होगा यह विकल्प, मोदी सरकार इस योजना पर कर रही काम

नए सिस्टम से क्या होगा आप पर असर

केवल बुकिंग करा लेने भर से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा उस कोड को जब तक आप डिलीवरी ब्वाय को कोड नहीं दिखायेंगे तब तक सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी। अगर किसी कस्टमर का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी ब्वाय के पास के ऐप होगा , जिसके जरिए वह रियल टाइम अपना नंबर अपडेट करवा लेगा और उसके बाद कोड जनरेट हो जाएगा।

इनकी बढ़ेंगी दिक्कतें

नए सिस्टम से उन कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ जाएंगी, जिनका पता और मोबाइल नंबर गलत हैं तो इस वजह से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है। तेल कंपनियां इस सिस्टम को पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू करने वाली हैं। बाद में धीरे-धीरे दूसरी सिटी में भी लागू कर सकती हैं। बता दें कि ये सिस्टम कमर्शियल सिलेंडर पर लागू नहीं होगा।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:most easy ways to book domestic LPG cylinders new booking number by mobile whatsapp online offline