DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › एसबीआई में एक साल में दोगुना हो गया पैसा, स्टॉक ने दिया 100 फीसद से ज्यादा रिटर्न, एक्सपर्ट कह रहे हैं अभी और भागेगा शेयर
बिजनेस

एसबीआई में एक साल में दोगुना हो गया पैसा, स्टॉक ने दिया 100 फीसद से ज्यादा रिटर्न, एक्सपर्ट कह रहे हैं अभी और भागेगा शेयर

लाइव मिंट,नई दिल्लीPublished By: Drigraj Madheshia
Wed, 21 Jul 2021 02:48 PM
एसबीआई में एक साल में दोगुना हो गया पैसा, स्टॉक ने दिया 100 फीसद से ज्यादा रिटर्न, एक्सपर्ट कह रहे हैं अभी और भागेगा शेयर

एक साल में स्टेट बैंक के शेयर ने दोगुने से ज्यादा रिटर्न दिया है। यानी एसबीआई के निवेशकों को बैंक के शेयर 100 फीसद से ज्यादा का रिटर्न दे चुके हैं। इस एक साल में 192 रुपये से 427 रुपये पर पहुंच चुके हैं। 

हालांकि, पिछले एक महीने से, SBI का शेयर महत्वपूर्ण ₹390 के सपोर्ट से ऊपर कारोबार कर रहा है वह भी तब भी, जब बैंक निफ्टी ने पिछले तीन लगातार सत्रों में भारी नुकसान हो चुका है। शेयर बाजार के विशेषज्ञों के मुताबिक बाजार के स्थिर होने के बाद एसबीआई के शेयर तेजी से बढ़ने वाले शेयरों में से एक होंगे, क्योंकि यह स्टॉक आकर्षक मूल्य पर बुक वैल्यूएशन और चालू खाता, बचत खाता यानी CASA अनुपात 50 प्रतिशत पर उपलब्ध है।

आगे कहां तक जाएगा एसबीआई का शेयर

आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी से बैंक, ऑटो, रियल स्टेट सेक्टर को फंडामेंटल सपोर्ट मिला। जहां तक एसबीआई के शेयरों में रैली की बात है तो इस पर प्रॉफिटमार्ट सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख अविनाश गोरक्षकर ने कहा," एसबीआई उन शेयरों में से एक है जो किसी के पोर्टफोलियो में होना चाहिए क्योंकि बाजार के स्थिर होने के बाद यह तेजी से बढ़ने वाले शेयरों में से एक होगा। करेंट मार्केट प्राइस पर एसबीआई के शेयर आकर्षक मूल्य पर उपलब्ध हैं, जो इसकी वर्तमान बाजार दर से दोगुना है। यह वैल्यूएशन अन्य बैंकिंग शेयरों की तुलना में बहुत कम है।"

कब तक आ जाएगा पतंजलि का IPO, योगगुरु रामदेव ने बताई पूरी बात

उन्होंने कहा कि अगर हम एसबीआई के CASA अनुपात को देखें, तो यह भी लगभग 50 प्रतिशत है, जिसका अर्थ है कि देश का सबसे बड़ा बैंक एसेट क्वालिटी के उस दबाव से बाहर है, जो 2-3 साल पहले सामना कर रहा था। पिछली तिमाहियों में बैंक द्वारा किए गए प्रावधान के बाद ऐसा हुआ है और बैंक का मार्च 2021 तिमाही का परिणाम बाजार के नजरिए से काफी सकारात्मक था।"

अविनाश गोरक्षकर कहते हैं कि एसबीआई के शेयरों में उस हद तक सुधार हुआ है, जिस हद तक उसके फंडामेंटल अनुमति देते हैं। अब, किसी भी और गिरावट को अवसर के रूप में देखा जाना चाहिए। यह स्टॉक भारत में 2021 में मल्टीबैगर स्टॉक में से एक है।

एसबीआई शेयर प्राइस टारगेट और स्टॉप लॉस

एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज के वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक मुदित गोयल ने एसबीआई शेयर प्राइस टार्गेट पर बोलते हुए कहा, "एसबीआई के शेयरों को ₹405 पर तत्काल सपोर्ट है, लेकिन इसे ₹390 पर मजबूत समर्थन है। जो लोग बैंकिंग काउंटर में पोजिशनल कॉल लेना चाहते हैं, एसबीआई शेयर प्राइस  ₹465 के लक्ष्य के लिए एनएसई पर मौजूदा बाजार मूल्य ₹421 प्रति शेयर के स्तर पर स्टॉक खरीद सकते हैं। एक बार जब स्टॉक इस ₹465 के लक्ष्य को तोड़ देता है, तो इसका अगला लक्ष्य ₹490 होगा। हालांकि, एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज के मुदित गोयल ने निवेशकों को एसबीआई शेयरों में पोजीशन लेते समय ₹390 पर स्टॉप लॉस बनाए रखने की सख्ती से सलाह दी है।

संबंधित खबरें