ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेस80 करोड़ लोगों को बड़ी खुशखबरी देने की तैयारी में सरकार, अगले 6 महीने तक फ्री मिल सकता है राशन

80 करोड़ लोगों को बड़ी खुशखबरी देने की तैयारी में सरकार, अगले 6 महीने तक फ्री मिल सकता है राशन

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना यानी पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) के लाभार्थियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। सरकार अगले तीन से छह महीने तक फ्री राशन देने की तैयारी कर रही है।

80 करोड़ लोगों को बड़ी खुशखबरी देने की तैयारी में सरकार, अगले 6 महीने तक फ्री मिल सकता है राशन
Varsha Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 22 Sep 2022 04:11 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Modi Government Scheme: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना यानी पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) के लाभार्थियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। सरकार अगले तीन से छह महीने तक फ्री राशन देने की तैयारी कर रही है। बता दें कि  सरकार जल्द ही गरीबों को मुफ्त राशन देने की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana- PMGKAY) को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। 

सरकार को होगा घाटा
CNBC TV18  ने सूत्रों के हवाले से बताया कि सरकार गरीबों को अगले 3-6 महीनों तक फ्री में 5 किलो राशन देने की योजना बना रही है। हालांकि, इससे सरकार को 10 बिलियन डाॅलर अधिक खर्च करना पड़ सकता है। यह राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करने के लिए चुनौतीपूर्ण बना सकता है। भारत ने अप्रैल 2020 से अपने मुफ्त भोजन कार्यक्रम 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' पर लगभग 43 बिलियन डॉलर खर्च किए गए  हैं। एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक, छह महीने की बढ़ोतरी से सरकार को अतिरिक्त 800 अरब रुपये (10 अरब डॉलर) का नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें- 110 साल पुराना यह बैंक आज से हुआ बंद, RBI ने कैंसिल किया लाइेंसस, ग्राहकों पर बड़ असर

खाद्य सचिव ने अपने बयान में दिए थे संकेत
आपको बता दें कि हाल ही में खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने कहा था कि पीएमजीकेएवाई को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने के बारे में जल्द फैसला किया जाएगा। पीएमजीकेएवाई योजना पर पांडेय ने संवाददाताओं से कहा था, ''सरकार को फैसला करना है। ये बड़े सरकारी फैसले हैं ... सरकार इस पर फैसला करेगी।'' वह रोलर फ्लोर मिलर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की वार्षिक आम बैठक के मौके पर बोल रहे थे। 

यह भी पढ़ें- ₹53 से टूटकर 10 रुपये पर आ गया यह शेयर, 1 लाख का निवेश घटकर ₹20 हजार हो गया, नुकसान में कंपनी

इस योजना से 80 करोड़ लोग हैं जुड़ें
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना मार्च, 2020 में शुरू की गई थी। इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) में शामिल लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति प्रति माह पांच किलो खाद्यान्न मुफ्त दिया जा रहा है।