DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  इस रेट पर सोना बेच रही मोदी सरकार, 17 मई से खरीदने का सुनहरा मौका

बिजनेसइस रेट पर सोना बेच रही मोदी सरकार, 17 मई से खरीदने का सुनहरा मौका

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Drigraj Madheshia
Sat, 15 May 2021 10:13 AM
इस रेट पर सोना बेच रही मोदी सरकार, 17 मई से खरीदने का सुनहरा मौका

मोदी सरकार 17 मई से एक बार फिर आपको सस्ता सोना बेचने जा रही है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस सोने के रेट भी तय कर दिए हैं। यह फिजिकल रूप में नहीं मिलेगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि उसने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 के लिए निर्गम मूल्य 4,777 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है, जिसमें 17 मई से पांच दिनों तक निवेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Gold Price Latest: अक्षय तृतीया के दिन सोने-चांदी के गिरे भाव, जानें आज का रेट

सरकार ने मई 2021 से सितंबर 2021 तक छह किस्तों में बॉन्ड जारी करने का फैसला किया है। भारतीय रिजर्व बैंक भारत सरकार की ओर से बॉन्ड जारी करेगा। आरबीआई ने कहा, ''बॉन्ड का मूल्य 999 शुद्धता वाले सोने के अभिदान अवधि से पिछले सप्ताह के अंतिम तीन कारोबारी दिनों में बंद भाव के औसत के आधार पर तय किया जाता है... इस आधार पर मूल्य 4,777 रुपये प्रति ग्राम सोना है।

500 रुपये प्रति 10 ग्राम मिलेगी छूट

सरकार ने आरबीआई के साथ परामर्श के बाद ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है। इनके लिए उन्हें डिजिटल माध्यम से भुगतान करना होगा।  आरबीआई ने कहा, ''ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,727 रुपये प्रति ग्राम सोना होगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 की पहली किस्त 17 मई 2021 से 21 मई 2021 तक अभिदान के लिए खुली रहेगी और बॉन्ड 25 मई को जारी किए जाएंगे।

यहां से खरीदें

 ये बॉन्ड बैंकों (लघु वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और एनएसई तथा बीएसई जैसे मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों के जरिए बेचे जाएंगे। योजना के तहत आम निवेशक न्यूनतम एक ग्राम सोना और अधिकतम चार किलो ग्राम सोना का निवेश कर सकते हैं। इसकी निवेश अवधि आठ वर्ष है, जिसमें पांचवें साल के बाद निकलने का विकल्प भी है।

यह भी पढ़ें: सोने के गहने, गोल्ड ईटीएफ और सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश के लिए कौन बेहतर? जानें यहां

संबंधित खबरें