DA Image
2 जुलाई, 2020|12:39|IST

अगली स्टोरी

मोदी सरकार 8 जून से इस भाव पर बेच रही सोना, सिर्फ 5 दिन मिलेगा मौका

                                                                                                                                                                                           photo credit  twitter

8 जून से शॉपिंग मॉल्स, रेस्टोरेंट, होटल्स व ऑफिस खुल रहे हैं। 25 मार्च से देश में जारी लॉकडाउन अब अनलॉक हो रहा है। वहीं अगर आप जोखिम कम और अच्छे रिटर्न के लिए सोने में निवेश करना चाहते हैं तो मोदी सरकार 8 जून से एक बार फिर यह मौका देने जा रही है। 4,677 रुपये प्रति ग्राम के रेट से मोदी सरकार की सॉवरेन गोल्ड बांड की तीसरी किस्त के तहत 8 जून से लेकर 12 के बीच आप निवेश कर सकते हैं। इसकी किस्त 16 जून को जारी की जाएगी। इससे पहले अप्रैल और मई की सीरीज में रिकॉर्ड निवेश हुआ था। रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को जारी बयान में यह जानकारी दी। 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने के नियम 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है। इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं। बॉन्ड को ट्रस्टी व्यक्तियों, HUF, ट्रस्ट, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थानों को बिक्री के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा. वहीं ग्राहकी की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम प्रति व्यक्ति, एचयूएफ के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्टों के लिए 20 किलोग्राम और प्रति वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) समान होगी।

यह भी पढ़ें:Gold Price Today: लगातार चौथे दिन सस्ता हुआ सोना, जानें 5 जून का ताजा भाव

वहीं ऑनलाइन खरीदने पर इस पर 50 रुपये प्रति ग्राम या 500 रुपये प्रति 10 ग्राम की छूट मिलेगी। SGB को बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (NSE और BSE) के माध्यम से बेचा जाएगा। 

2.5 फीसदी का गारंटीड फिक्स्ड ​इंटरेस्ट 

यह भी जानना जरूरी है कि इन बॉन्ड्स की अवधि 8 साल की होती है और 5वें साल के बाद ही प्रीमैच्योर विड्रॉल किया जा सकता है। इसकी सबसे खास बात होती है कि निवेशक को सोने के भाव बढ़ने का लाभ तो मिलता ही है. साथ ही उन्हें इन्वेस्टमेंट रकम पर 2.5 फीसदी का गारंटीड फिक्स्ड ​इंटरेस्ट भी मिलता है।

 

  • तीसरी सीरीज: 8 जून से लेकर 12 के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है। इसकी किस्त 16 जून को जारी की जाएगी।
  • चौथी सीरीज: 6 जुलाई से लेकर 10 जुलाई के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है। इसकी किस्त 14 जुलाई को जारी की जाएगी।
  • पांचवीं सीरीज: 3 अगस्त से लेकर 7 अगस्त के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है। इसकी किस्त 11 अगस्त को जारी की जाएगी।
  • छठी सीरीज: 31 अगस्त से लेकर 4 सितंबर के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है। इसकी किस्त 8 सितंबर को जारी की जाएगी।
  • पहली सीरीज में 822 करोड़ का निवेश

पहली सीरीज में 20 अप्रैल से 24 अप्रैल के बीच इसका सब्सक्रिप्शन हो चुका है। पहली किस्त 28 अप्रैल को जारी की गई। गोल्ड बांड की अप्रैल सीरीज को लेकर निवेशकों में जबरदस्त क्रेज दिखा है। आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अप्रैल सीरीज को 17.73 लाख यूनिट के लिए करीब 822 करोड़ का सब्सक्रिप्शन मिला। यह अक्टूबर 2016 के बाद सबसे ज्यादा सब्सक्रिप्शन है। अप्रैल सीरीज में गोल्ड बांड का भाव 4,639 प्रति ग्राम तय किया गया था।

दूसरी किस्त में 25 लाख यूनिट बिका सोना

सरकार ने मई महीने में गोल्ड बॉन्ड्स के जरिए 25 लाख यूनिट बेचकर 1,168 करोड़ रुपये की कमाई की है। भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी आंकड़ों से पता चलता है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड  के जरिए होने वाली यह अब तक की सबसे बड़ी कमाई है। 11 से 15 मई के बीच सब्स​क्रिप्शन में एक यूनिट गोल्ड का भाव 4,590 रुपये था। मई के पहले गोल्ड बॉन्ड के ​जरिये सबसे अधिक कमाई अक्टूबर 2016 में हुई थी. अक्टूबर 2016 में कुल 1,082 करोड़ रुपये का सब्सक्रिप्शन हुआ था, जिसमें कुल 35.98 लाख यूनिट बेचे गए थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Modi government selling gold at rs 4677 per gm from June 8 only 5 days will get a chance sovereign gold bonds latest price