DA Image
1 नवंबर, 2020|12:40|IST

अगली स्टोरी

मोदी सरकार बेटियों के विवाह के लिए दे रही है 40000 रुपये, प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना की ये है सच्चाई

now  an exclusive marriage bureau for farmers in telangana  file pic

सोशल मीडिया प्लैटफार्म पर अक्सर भ्रामक सूचनाएं वायरल होती रहती हैं। पिछले कई दिनों से एक यूट्यूब वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना’ के तहत बेटियों को उनके विवाह के लिए 40,000 रुपये तक की धनराशि दे रही है। इससे पहले एक और खबर वायरल हो रही थी कि केंद्र सरकार सभी के बैंक खातों में 'प्रधानमंत्री जन सम्मान योजना' के तहत 90,000 रुपये की राशि जमा कर रही है। इन दोनों दावों का जब PIB ने Fact Check किया तो पता चला दोनों दावे फर्जी हैं। 

केंद्र सरकार नहीं चला रही ऐसी योजना

PIB Fact Check में साफ कहा गया है कि यह दावा झूठा है। केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है।  Tweet के मुताबिक एक YouTube वीडियो में यह दावा किया जा रहा है किकेंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना’ के तहत बेटियों को उनके विवाह के लिए 40,000 रुपये तक की धनराशि दे रही है।#PIBFactCheck : यह दावा फ़र्ज़ी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

 

बता दें कि पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों व इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है। पीआईबी ने सलाह दी है कि कोरोना संकट की घड़ी में ही नहीं, देश में जब भी खराब हालात बनते हैं, तब ऐसी फेक न्यूज सोशल मीडिया में प्रसारित होती हैं। ऐसे में सोशल मीडिया से मिली सूचना को अच्‍छे से परखने के बाद ही भरोसा करें।

ऐसी किसी भ्रामक खबर की यहां करें शिकायत

बता दें कि सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है। कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Modi government is giving 40000 rupees for daughters marriage Prime Ministers Kanya vivah yojana ka fact check