Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Modi government can raise 10000 crore rupees through Bharat Bond ETF

मोदी सरकार भारत बांड ईटीएफ के जरिए 10000 करोड़ रुपये जुटा सकती है

सरकार अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारत बांड ईटीएफ की तीसरी खेप जारी करने की योजना बना रही है, और इसके जरिए खुदरा निवेशकों से 10,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है।  सूत्रों ने बताया कि...

मोदी सरकार भारत बांड ईटीएफ के जरिए 10000 करोड़ रुपये जुटा सकती है
Drigraj Madheshia एजेंसी, नई दिल्लीSat, 16 Jan 2021 11:14 AM
हमें फॉलो करें

सरकार अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारत बांड ईटीएफ की तीसरी खेप जारी करने की योजना बना रही है, और इसके जरिए खुदरा निवेशकों से 10,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है।  सूत्रों ने बताया कि इस धनराशि का इस्तेमाल सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों की वृद्धि योजनाओं को पूरा करने के लिए किया जाएगा। 

भारत बांड ईटीएफ शेयर बाजार में सूचीबद्ध एक फंड है, जिसके तहत सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों की ऋण योजनाओं में निवेश किया जाता है। ईटीएफ इस समय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के सिर्फ 'एएए रेटिंग वाले बांड में निवेश करता है।  सूत्रों के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 की अप्रैल-जून तिमाही के दौरान बाजार में 10,000-15,000 करोड़ रुपये की तीसरी खेप आने की उम्मीद है।

भारत बांड ईटीएफ की दूसरी किस्त को जुलाई में पेश किया गया था और इसे तीन गुना से अधिक का अभिदान मिला था। इसके जरिये 11,000 करोड़ रुपये जुटाए गए थे। दिसंबर, 2019 में इसकी पहली किस्त के तहत 12,400 करोड़ रुपये की राशि जुटाई गई थी।  बांड ईटीएफ के जरिये जुटाए गए कोष से इसमें भाग लेने वाले सीपीएसई या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की कर्ज लेने की योजना सुगमता से पूरी होती है। इससे उन्हें अपने पूंजीगत खर्च को भी पूरा करने में मदद मिलती है। 

भारत बांड ईटीएफ ने अपनी दूसरी किस्त के तहत पांच साल और 12 साल की परिपक्वता का विकल्प दिया था। पहली किस्त में परिपक्वता का विकल्प तीन और 10 साल था। 
ईटीएफ फिलहाल 'एएए रेटिंग वाले सार्वजनिक क्षेत्र के बांड में ही निवेश करता है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें