Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़modi gov asks sebi to share details on zee could summon puneet goenka detail is here - Business News India

ZEE मामले में सरकार का एक्शन, फंड डायवर्जन पर सेबी से मांगी डिटेल

जी एंटरटेनमेंट ने निवेशकों की संपत्ति में गिरावट को रोकने के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश सतीश चंद्रा की अध्यक्षता में एक स्वतंत्र सलाहकार समिति का गठन किया है।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 24 Feb 2024 10:40 AM
हमें फॉलो करें

जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। सोनी ग्रुप के साथ मर्जर प्लान रद्द होने और सेबी की सख्ती के बाद अब कंपनी पर सरकार की निगरानी बढ़ गई है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) ने फंड डायवर्जन को लेकर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से विवरण मांगा है। 

गोयनका को जांच में शामिल किए जाने की संभावना
एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, " मीडिया रिपोर्ट में सेबी को 2,000 करोड़ रुपये (241 मिलियन डॉलर) से अधिक की गड़बड़ी का पता चला है। ऐसे में इसका विवरण मांगा गया है। जी एंटरटेनमेंट के मुख्य अधिकारियों द्वारा फंड डायवर्जन पर मंत्रालय की नजर है।'' अधिकारी के मुताबिक अगर जरूरत पड़ी, तो जी एंटरटेनमेंट के सीईओ पुनीत गोयनका को भी जांच में शामिल होने के लिए बुलाया जा सकता है।

बता दें कि कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय साल 2019 से कॉर्पोरेट प्रशासन उल्लंघनों को लेकर जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज की जांच कर रहा है। मंत्रालय की जांच एस्सेल समूह की संबंधित पार्टियों के ऋणों के निपटान के लिए यस बैंक द्वारा 200 करोड़ रुपये की एफडी से जुड़े मामले में हो रही है। इसी मामले को लेकर नवंबर 2019 में जी एंटरटेनमेंट के स्वतंत्र निदेशकों सुनील कुमार और नेहारिका वोहरा ने बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था। इस दौरान कई गंभीर आरोप भी लगाए गए।

कंपनी ने उठाया ये कदम
इस बीच, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज ने कहा कि उसके निदेशक मंडल ने निवेशकों की संपत्ति में गिरावट को रोकने के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश सतीश चंद्रा की अध्यक्षता में एक स्वतंत्र सलाहकार समिति का गठन किया है। कंपनी ने कहा कि अटकलबाजी के चलते संपत्ति में गिरावट हुई, जिससे कंपनी को लेकर जनता की राय नकारात्मक हो गई। मीडिया रिपोर्ट में इस सप्ताह की शुरुआत में कहा गया था कि बाजार नियामक सेबी ने कंपनी के खातों में वित्तीय विसंगतियां पाई हैं। इसके लिए पुनीत गोयनका और सुभाष चंद्रा से पूछताछ भी हो सकती है। हालांकि, जी एंटरटेनमेंट ने जोर देकर कहा कि रिपोर्ट गलत और अटकलबाजी है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें