DA Image
26 जनवरी, 2021|11:41|IST

अगली स्टोरी

मोदी कैबिनेट का फैसला: खाद्यान्नों की पैकिंग जूट की बोरी में करना अनिवार्य, एथेनॉल की कीमत में 5 से 8 फीसद की बढ़ोतरी

petrol diesel pump   afp file photo

सरकार ने पेट्रोल में मिलाये जाने वाले एथेनॉल की कीमत में 5 से 8 प्रतिशत की वृद्धि की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक में पेट्रोलियम मंत्रालय के प्रस्ताव को मानते हुए एथेनॉल की कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि एथेनॉल की कीमतों में 5 से 8 फीसद बढ़ोतरी की गई है। शुगर से बनने वाले एथेनॉल की कीमत 62.65 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है।

बी हैवी की कीमत 57.61 रुपये और सी हैवी की कीमत 45.69 प्रति लीटर कर दी गई है। इससे चीनी मिलों के हाथ में ज्यादा पैसा आएगा और वे किसानों के बकाये का भुगतान कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि 10 फीसद एथेनॉल को पेट्रोल में मिलाया जाता है। बता दें एथेनॉल को घरेलू तौर पर बनाया जा सकता है, जिसके जरिए पेट्रोलियम के आयात पर निर्भरता कम की जा सकती है। एनर्जी सिक्योरिटी को बढ़ाया जा सकता है. यह नॉन-टॉक्सिक, बायोडिग्रेडेबल साथ ही सभालने में आसान, स्टोर और ट्रांसपोर्ट के लिए सुरक्षित है। यह रिन्यूएबल प्लांट सोर्स से बनाया जाता है। 

खाद्यान्नों की पैकिंग जूट की बोरी में करना अनिवार्य

वहीं मोदी कैबिनेट ने गुरुवार को जूट के बैग को बढ़ावा देने के लिए खाद्यान के सामान की जूट के बैग में पैकिंग की जाएगी। खाद्दान की सौ फीसद पैकजिंग अब जूट के थैलों और चीनी के बीस फीसद सामान की पैकजिंग जूट के थैलों में ही होगी। आम लोगों के लिए जूट के थैलों का क्या दाम होगा, इसका फैसला कमेटी करेगी। प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इससे जूट की मांग बढ़ेगी और जूट की खेती को बढ़ावा मिलेगा। इससे पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, मेघालय, त्रिपुरा और आंध्र प्रदेश के जूट किसानों को फायदा होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Modi cabinet decision increase in the price of ethanol to be added to petrol by 5 to 8 percent