DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

PMAY का मोबाइल एप लॉन्च, जल्द कर सकेंगे घर के लिए आवेदन

PMAY

शहरी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत लाभार्थी मोबाइल एप के जरिये घर के लिये आवेदन कर सकेंगे। आवास एवं शहरी विकास मामलों के राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पीएमएवाई का मोबाइल एप शुरु किया है।

इस अवसर पर मौजूद आवास एवं शहरी विकास सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने कहा कि मोबाइल एप में लाभार्थियों के लिये घर का आवेदन करने और आवेदन की प्रगति की जानकारी हासिल करने की सुविधा को भी जल्द जोड़ दिया जायेगा। पुरी ने एप सेवा से संबद्ध अधिकारियों को एप के जरिये नये आवेदन करने की भी सुविधा को यथाशीघ्र जोड़ने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि इस एप के जरिये जनसामान्य के लिये पीएमएवाई के तहत जारी आवास योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी हासिल करना मुमकिन हो सकेगा।

साथ ही कोई भी लाभार्थी इस एप के जरिये यह पता कर सकेगा कि पीएमएवाई के तहत उसे आवंटित किये गये घर का कितना निर्माण हुआ है और इसके पूर्ण होने में कितना समय लगेगा। 'रियल टाइम सेवा से लैस इस एप के जरिये निर्मित या निर्माणाधीन घरों की मौजूदा स्थिति को लाभार्थी फोटो या वीडियो को एप पर अपलोड कर सकेंगे।

पुरी ने कहा कि इस सुविधा से विभिन्न आवास परियोजनाओं की मौजूदा प्रगति से मंत्रालय को भी अवगत होने का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि पीएमएवाई के तहत अब तक 73 लाख स्वीकृत, 40 लाख निर्माणाधीन और 15 लाख निर्मित घरों की रियल टाइम आधारित वस्तुस्थिति को एप पर अपलोड कर दिया गया है।
एप के महत्व के बारे में पुरी ने बताया कि इससे न सिर्फ लाभार्थियों की सुविधा में इजाफा होगा बल्कि योजना में जवाबदेही और पारदर्शिता भी आयेगी। उल्लेखनीय है कि शहरी क्षेत्रों में पीएमएवाई के तहत निर्मित लगभग 15 लाख घरों में से अब तक 11.80 लाख घर लाभार्थियों को सौंप दिये गये हैं। योजना के तहत 2022 तक एक करोड़ लोगों को आवास सुविधा मुहैया कराने का लक्ष्य तय किया गया है।

55 रुपये में मिलेगी 3,000 रुपये की मंथली पेंशन, कल से शुरू हो रही है सरकारी स्कीम

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:mobile app for Pradhan Mantri awas yojna launched