Missed filing Income Tax return here know what you can do - भूल गए हैं इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना तो परेशान न हों DA Image
13 दिसंबर, 2019|5:00|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भूल गए हैं इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना तो परेशान न हों

Missed filing Income Tax return

पांच अगस्त इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख थी और आपको वित्त वर्ष 2016-2017 के लिए इस समयसीमा तक ही अपना आयकर रिटर्न फाइल कर सकते थे। लेकिन अब अगर आप ऐसा करने से चूक गए हैं तो भी परेशान होने की बात नहीं है। आप डेडलाइन मिस करने के बाद भी अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं। आपको यह याद रखना होगा कि आप पर कोई भी बकाया कर न हो क्योंकि अगर ऐसा हुआ तो फिर आपको उस पर जुर्माने के तौर पर ब्याज अदा करना पड़ सकता है। 

अगर इनकम टैक्स विभाग की ओर से कोई अतिरिक्त कर भी लगाया जाता है और आप पहले ही टीडीएस अदा कर चुके हैं तो भी आपको जुर्माने के तौर पर ब्याज अदा करना होगा।  सेक्‍शन 271F के तहत एसेसिंग ऑफिसर देर से फाइल होने वाले आईटी रिटर्न के लिए 5,000 रुपए का जुर्माना वसूल सकता है। आप मार्च 2018 तक वित्त वर्ष 2016-2017 का आईटी रिटर्न फाइल कर सकते हैं। लेकिन फिर आपको रिटर्न सेक्‍शन 139(4) के तहत फाइल करना होगा न कि 139 (1) के तहत। हालांकि आप फिर कोई भी फायदा नहीं उठा पाएंगे। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Missed filing Income Tax return here know what you can do