ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businessmedanta operator Global Health IPO check GMP and listing date is 16th nov 2022

इस IPO के निवेशकों के लिए खुशखबरी, लिस्टिंग से पहले हुआ तगड़ा ‘फायदा’!

ग्लोबल हेल्थ आईपीओ या मेदांता आईपीओ को सब्सक्राइब करने का मौका चला गया है। ऐसे में इस आईपीओ पर दांव लगाने वाले निवेशकों की निगाह अब ग्रे मार्केट पर टिकी हुई है। जहां से अच्छे संकते मिल रहे हैं।

इस IPO के निवेशकों के लिए खुशखबरी, लिस्टिंग से पहले हुआ तगड़ा ‘फायदा’!
Tarun Singhलाइव मिंट,नई दिल्लीMon, 14 Nov 2022 09:11 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ग्लोबल हेल्थ आईपीओ या मेदांता आईपीओ (IPO) को सब्सक्राइब करने का मौका चला गया है। ऐसे में इस आईपीओ पर दांव लगाने वाले निवेशकों की निगाह अब ग्रे मार्केट पर टिकी हुई है। जहां से अच्छे संकते मिल रहे हैं। ग्रे मार्केट के ट्रेंड को अगर देखें तो ग्लोबल हेल्थ के आईपीओ (Global Health IPO) की मजबूत लिस्टिंग हो सकती है। आइए जानते हैं क्या मेंदाता आईपीएओ का जीएमपी? 

ग्लोबल हेल्थ आईपीओ जीएमपी (Global Health IPO GMP)

ग्रे मार्केट पर नजर रखने वाले एक्सपर्ट्स के अनुसार आज यानी सोमवार को कंपनी के आईपीओ का जीएमपी 23 रुपये है। जोकि कल के मुकाबले 3 रुपये अधिक है। एक्सपर्ट्स के अनुसार इसी तरह का ट्रेंड अगर आगे भी देखने को मिला तो ‘मॉडरेट’ लिस्टिंग संभव है। बता दें, मेदांता आईपीओ की लिस्टिंग 16 नवंबर 2022 यानी बुधवार को होगी। 

2022 में स्टॉक की कीमतों में 163% की उछाल, अब निवेशकों को 2 बोनस शेयर देगी कंपनी

कैसा मिला आईपीओ को रिस्पॉस? 

कंपनी का आईपीओ 3 नवंबर से 7 नवंबर 2022 तक खुला था। 2,205.57 करोड़ रुपये के इस आईपीओ को 9.58 गुना अधिक सब्सक्राइब किया गया था। कंपनी के आईपीओ का प्राइस बैंज 319 रुपये से 336 रुपये तक था। 

बता दें कि नरेश त्रेहन ने 2004 में मेदांता की स्थापना की थी। कार्लाइल ग्रुप और टेमासेक जैसे निजी इक्विटी निवेशकों द्वारा समर्थित ग्लोबल हेल्थ गुरुग्राम, इंदौर, रांची, लखनऊ और पटना में 'मेदांता' ब्रांड के तहत पांच अस्पतालों का एक नेटवर्क संचालित करता है। इसके अलावा नोएडा में एक अस्पताल निर्माणाधीन है। कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में सेबी के पास आईपीओ के लिए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल किया था।

₹85 के प्रीमियम पर पहुंचा इस IPO का शेयर, 16 नवंबर को होगा शेयरों का अलॉटंमेंट!

त्रेहन की कितनी हिस्सेदारी

ग्लोबल हेल्थ में नरेश त्रेहन की 35% हिस्सेदारी है। वहीं, इसमें मेदांता के सह-संस्थापक सुनील सचदेवा 13.43%, आरजे कॉर्प लिमिटेड 3.95% और एगियो इमेज लिमिटेड 1.97% हिस्सेदारी रखते हैं। बीते वित्त वर्ष में कंपनी की कुल आय 2,206 करोड़ रुपये थी तो वहीं 196 करोड़ रुपये का लाभ दर्ज किया।

डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें