DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

6 जून को लॉन्च होगी ‘टोयोटा ग्लैंजा’, मारुति और टोयोटा की इस कार में होंगे ये फीचर्स

टोयोटा और सुजुकी ने पिछले साल कारों की क्रॉस बैजिंग को लेकर आपस में समझौता किया था। इस समझौते का पहला परिणाम टोयोटा ग्लैंजा (Toyota Glanza) होगी। यह गाड़ी मारुति बलेनो पर बनी है, टोयोटा ग्लैंजा को भारत में 6 जून 2019 को लॉन्च किया जाएगा।

जल्द ही टोयोटा अपनी बैजिंग के साथ बाजार में पेश करेगी। यहां हम बात करेंगे टोयोटा ग्लैंजा से जुड़ी पांच बातों के बारें में जिन्हें हर कोई जानना चाहेगा...

cardekho.com के मुताबिक, 1. दिखने में मारुति बलेनो जैसी होगी ग्लैंजा : टोयोटा ने हाल ही में ग्लैंजा का एक वीडियो जारी किया है। वीडियो में ग्लैंजा गाड़ी का बाहरी डिजायन लगभग मारुति बलेनो फेसलिफ्ट के समान नजर आया है। टोयोटा से ग्लैंजा की डिजायन में थोड़ा फेरदबल करने को लेकर काफी उम्मीदें थी। कंपनी इसके हैडलैंप और टेललाइट में बदलाव कर सकती थी। इसमें दिए गए अलॉय व्हील भी बलेनो के समान ही हैं। अलॉय व्हील के बीच में केवल टोयोटा का लोगो ही एकमात्र बदलाव है। कार का इंटीरियर भी बलेनो के समान ही रहने की संभावना है।

इन नई खूबियों से लैस Mahindra TUV 300 का अपडेट वर्जन लॉन्च, जानें कीमत

2. डीजल इंजन में नहीं आएगी यह कार : भारत में अप्रैल 2020 से बीएस-6 मानक लागू होने जा रहे हैं। इसे देखते हुए मारुति सुजुकी ने अपनी सभी डीजल कारों को बंद करने का फैसला लिया है। टोयोटा भी शायद ग्लैंजा को डीजल इंजन में  में पेश नहीं करने का फैसला कर सकती है। टोयोटा ग्लैंजा कार में बलेनो 2019 वाला नया 1.2 लीटर ड्यूल जेट ड्यूल वीवीटी पेट्रोल इंजन दे सकती है। यह इंजन माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस होगा। इसमें मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाएगा। यदि इस गाड़ी में यह इंजन सीवीटी गियरबॉक्स में दिया जाता है तो ये बात ग्लैंजा को बलेनो से अलग बनाएगी। बता दें कि बलेनो में ड्यूल जेट इंजन केवल मैनुअल गियरबॉक्स में दिया गया है।

3. बुकिंग, लॉन्च और वेरिएंट : ग्लैंजा की बुकिंग और लॉन्च का समय आसपास ही रहने के आसार है। जून 2019 के शुरूआती सप्ताह में इसकी बुकिंग शुरू हो सकती है। वहीं, जून के पहले या दूसरे सप्ताह तक कार को लॉन्च किया जा सकता है। टोयोटा ग्लैंजा को दो वेरिएंट में आएगी। माना जा रहा इसका एक वेरिएंट बलेनो के टॉप मॉडल अल्फा पर बनाया गया है। बेस वेरिएंट की बात करें तो यह बलेनो के मिड वेरिएंट डेल्टा या फिर सेकंड टॉप वेरिएंट जेटा जैसा हो सकता है।

4. फीचर और कीमत : टोयोटा ग्लैंजा के वेरिएंट में बलेनो के समान ही फीचर दिए जाने की संभावना है। इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, प्रीटेंशनर, लोड लिमिटर और रिमाइंडर के साथ फ्रंट सीटबेल्ट, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर सभी वेरिएंट में दिए जाएंगे।   

फॉक्सवेगन की ये कार देगी हुंडई वेन्यू को टक्कर, जानें इसका नाम

बलेनो के मिड वेरिएंट डेल्टा में काफी सारे प्रीमियम फीचर दिए गए हैं। इनमें एलईडी गाइड लाइटों के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल शामिल है। बलेनो के टॉप वेरिएंट अल्फा में फीचर की भरमार है। इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉयड कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच टचस्क्रीन, यूवी कट ग्लास, डे-टाइम रनिंग लैंप और रियर व्यू कैमरा समेत कई और भी फीचर दिए गए हैं। ग्लैंजा में भी बलेनो वाले इन फीचर की उम्मीद की जा सकती है। 

टोयोटा ग्लैंजा की कीमत बलेनो से ज्यादा रहने का अनुमान है। मारुति बलेनो के अल्फा और डेल्टा वेरिएंट ड्यूल जेट इंजन में मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। इनकी वर्तमान कीमत 7.25 लाख और 7.86 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

ग्लैंजा में सीवीटी गियरबॉक्स के साथ माइल्ड हाइब्रिड इंजन दिए जाने की संभावना है। यह इंजन बलेनो में उपलब्ध नहीं है। ग्लैंजा की बलेनो से ज्यादा कीमत को उचित साबित करने के लिए टोयोटा से अच्छी स्टैंडर्ड वॉरन्टी दिए जाने की उम्मीदें हैं। मारुति, बलेनो फेसलिफ्ट के साथ 2 साल या 40,000 किलोमीटर की वॉरन्टी दे रही है। वहीं, टोयोटा अपनी यारिस और इटियॉस के साथ 3 साल या 100,000 किलोमीटर की स्टैंडर्ड वॉरंटी देती है। ऐसे में टोयोटा से ग्लैंजा के साथ अपनी इन कारों के समान स्टैंडर्ड वॉरन्टी दिए जाने की उम्मीद है।

5. मारुति करेगी मैन्यूफैक्चरिंग, टोयोटा के जिम्मे होगी सेल और सर्विस : हम ग्लैंजा को टोयोटा-सुजुकी के बीच हुई साझेदारी के पहले नतीजे के रूप में देखेंगे। भविष्य में हमें विटारा ब्रेजा, सियाज और अर्टिगा जैसी कारें टोयोटा बैजिंग के साथ नजर आ सकती है। टोयोटा से उम्मीद की जा रही है कि वो इन कारों को अपनी बैजिंग देने के साथ डिजायन में भी परिवर्तन करे। बता दें कि ग्लैंजा की मैन्यूफैक्चरिंग मारुति के प्लांट में ही होगी। इसकी सेल और सर्विस का सारा जिम्मा टोयोटा के पास होगा। 

जल्द लॉन्च होगी ‘टोयोटा ग्लैंजा’, मारुति और टोयोटा की इस कार में होंगे ये फीचर्स

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Maruti toyota cross breed car toyota glanza to launch in india on june 6