DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसMaruti की तिमाही नतीजों पर महंगाई का असर! मुनाफे में 65 फीसदी की गिरावट

Maruti की तिमाही नतीजों पर महंगाई का असर! मुनाफे में 65 फीसदी की गिरावट

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीDeepak Kumar
Wed, 27 Oct 2021 03:06 PM
Maruti की तिमाही नतीजों पर महंगाई का असर! मुनाफे में 65 फीसदी की गिरावट

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के मुनाफे में बड़ी गिरावट आई है। कंपनी को सितंबर तिमाही में 475 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ हुआ है जो एक साल पहले की अवधि में 1,371 करोड़ रुपए से 65 फीसदी कम है। मारुति की तिमाही नतीजों पर महंगाई का भी असर दिखा है। 

बिक्री में बढ़ोतरी: सितंबर तिमाही के दौरान मारुति की बिक्री में बढ़ोतरी देखने को मिली है। मारुति ने पिछले वर्ष की दूसरी तिमाही में 17,689 करोड़ की बिक्री की थी। अब एक साल बाद यानी सितंबर तिमाही में मारुति ने 19,297 करोड़ की शुद्ध बिक्री की है। यह सालाना आधार पर 9 फीसदी की वृद्धि है।

इस बीच, परिचालन से कुल राजस्व 9 फीसदी बढ़कर 20,538 करोड़ हो गया, जबकि पिछले वर्ष की अवधि में यह 18,744 करोड़ रुपए था। सितंबर तिमाही के दौरान मारुति ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की आपूर्ति में वैश्विक कमी के कारण कुल 379,541 इकाइयां बेचीं। घरेलू बाजार में बिक्री 320,133 इकाई रही।

मुनाफे में कमी की वजह: मारुति सुजुकी ने शेयर बाजार को बताया है कि बीते एक साल में स्टील, एल्युमीनियम समेत अन्य कमोडिटी की कीमतों में जबरदस्त तेजी आई है। इसका असर सितंबर तिमाही में भी दिखा है। कंपनी ने इनपुट कॉस्ट बढ़ने के बावजूद ग्राहकों पर मामूली बोझ डाला है। कार की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी हुई है। 

लॉन्चिंग से पहले Paytm के IPO का साइज बढ़ा, ये कंपनियां बेच रही हैं हिस्सेदारी

इस बीच, बीएसई इंडेक्स पर मारुति सुजुकी के शेयर में मामूली तेजी देखने को मिल रही है। मारुति सुजुकी का शेयर भाव करीब एक फीसदी तक की तेजी के साथ 7363 रुपए के स्तर पर था। वहीं, कंपनी का मार्केट कैपिटल 2 लाख 22 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें