DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जल्द लॉन्च होने वाली हैं ये इलेक्ट्रिक कारें, सरकार दे रही है 1.50 लाख रुपये की टैक्स छूट

electric vehicle  file pic

सरकार ने बजट 2019 में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर छूट दी है। इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने के लिए जीएसटी परिषद को कहा गया है। साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन के लिए लिये गये ऋण के 1.50 लाख रुपये तक के ब्याज पर इनकम टैक्स में छूट भी मिलेगी। इलेक्ट्रिक वाहनों पर बढ़ती छूट के कारण कंपनियां नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने में जुटी हुई हैं। अभी हा में ही ह्यूंदै ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार कोना लॉन्च की। आइए जानते हैं ऐसी ही इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जो जल्द मार्केट में आने वाली है।

ह्यूंदै की कोना
ह्यूंदै ने मंगलवा को अपनी इलेक्ट्रिक कार कोना लॉन्च की। 25 लाख रुपये कीमत वाली कोना की खासियत यह है कि एक बार चार्ज में 452 किमी का सफर तय कर सकती है। ये कार लॉन्च हो चुकी है। 

महिंद्रा लाएगी e2o Plus 
महिंद्रा जल्द ही अपनी छोटी इलेक्ट्रिक कार e2o Plus लॉन्च कर सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि यह महिंद्रा इलेक्ट्रिक eKUV100 इसकी जगह ले सकती है। महिंद्रा eKUV100 को 18.5kWh की बैटरी के साथ लॉन्च किया जा सकता है। यह कार 41 पीएस की पावर और 91 एनएम का टॉर्क देगी। ऐसी खबरें है कि यह कार एक बार चार्ज होने पर 150 से 180 किमी चलेगी। इसकी कीमत 9 से 10 लाख रुपये हो सकती है। 

मारुति की वेगनआर
मारुति सुजुकी वेगनआर का इलेक्ट्रिकल वर्जन ला सकती है। मारुति ने इसका इलेक्ट्रिकल वर्जन साल 2018 में दिल्ली में ग्लोबल मोबिलिटी समिट में दिखाया था। ऐसा माना जा रहा है कि वेगनआर का इलेक्ट्रिकल वर्जन अगले साल आ सकता है। कंपनी देश भर में तकरीबन 50 कारों के जरिये टेस्टिंग कर रही है। 

टाटा मोटर्स की अल्ट्रोज 
टाटा मोटर्स ने जिनेवा मोटर शो 2019 में इस कार को शोकेस किया था। टाटा मोटर्स इसका इलेक्ट्रिक वर्जन ला सकती है। अल्ट्रोज प्रीमियम हैचबैक कार है। हालांकि इस कार की टेक्निकल डिटेल्स के बारे में कंपनी ने बहुत अधिक जानकारी नहीं दी है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि एक बार चार्ज करने पर यह कार 250 किमी तक चल सकती है।  

एमजी eZS इलेक्ट्रिक
एमजी हेक्टर के बाद एमजी मोटर्स अपनी दूसरी कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि यह वह नई इलेक्ट्रिक कार एमजी eZS  ला सकती है। ये इस साल के आखिर तक लॉन्च हो सकती है। ये कार एक बार चार्ज होने पर 350 किलोमीटर तक चल सकती है। इसकी कीमत करीब 25 से 30 लाख रुपये के बीच होगी। 

ऑडी 
हाल ही में ऑडी की इस इलेक्ट्रिक कार को देश में पेश किया गया है। यह पहली लग्जरी एसयूवी होगी, जो इस साल के आखिर तक बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। ऑडी की इस कार की बैटरी पावर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। यहा एक बार चार्ज होने पर 400 किलोमीटर ता चलेगी।
Bajaj CT 110 बाइक का नया वर्जन लॉन्च, जानें कीमत और खासियत

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Maruti and mahindra will soon launch electric vehicle you can take tax benefit