Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Market Live Sensex opens with a loss of 37 points weak start of the stock market update

शेयर बाजार: 6 दिन की तेजी पर लगा ब्रेक, 128 अंक फिसला सेंसेक्स, 10,029 के स्तर पर बंद हुआ Nifty

शेयर बाजार में लगातार 6 दिनों से चली आ रही तेजी आखिरकार गुरुवार को थम गई। शेयर बाजार आज गिरावट के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स आज 128.84 अंकों के...

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान एजेंसी, नई दिल्लीThu, 4 June 2020 03:38 PM
हमें फॉलो करें

शेयर बाजार में लगातार 6 दिनों से चली आ रही तेजी आखिरकार गुरुवार को थम गई। शेयर बाजार आज गिरावट के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स आज 128.84 अंकों के नुकसान के साथ 33,980.70 के स्तर पर बंद हुआ तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 10000 के आसपास जूझता नजर आया। कारोबार के अंत में निफ्टी 32 अंकों के नुकसान के साथ 10,029 के स्तर पर बंद हुआ। 

सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो निफ्टी पीएसयू बैंक, निफ्टी बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज,  प्राइवेट बैंक और रियलिटी नुकसान के साथ बंद हुए तो निफ्टी ऑटो,  मीडिया, फार्मा, आईटी और मेटल हरे निशान पर कारोबार खत्म किए। 

12:30 बजे: सेंसेक्स अब अपने निचले स्तर के आसपास कारोबार कर रहा हहै। 329 अंकों की गिरावट के साथ सेंसेक्स अब 33779 के स्तर पर आ गया है। वहीं निफ्टी अब 95 अंकों के नुकसान के साथ 9,966.40 के स्तर पर है। मोरोटोरियम के दौरान ब्याज में छूट नहीं देने पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि ब्याज में छूट नहीं देना ज्यादा नुकसानदायक है। नियामकीय पैकेज, एक स्थगन, रोक की प्रकृति का है, इसे माफी अथवा इससे छूट के तौर पर नहीं माना जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट की इस टिप्पणी के बैंकिंग और NBFC शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है।

टाटा कंज्यूमर ने कहा, कोविड-19 संकट से उसके लाभ पर पड़ सकता है असर

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण अल्पकाल में उसके लाभ पर असर पड़ सकता है। कोविड-19 संकट और 'लाॉकडाउन के कारण जिंसों के दाम में उतार-चढ़ाव और आपूर्ति संबंधी बाधाओं के कारण कच्चे माल की लागत बढ़ी है।  हालांकि कंपनी ने कहा कि इस समय नुकसान का आकलन करना कठिन है। टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लि. (टीसीपीएल) ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि हालांकि कंपनी की बिक्री सामान्य स्तर पर आ रही है लेकिन स्वास्थ्य संकट के कारण परिचालन लागत बढ़ी है।

9:51 बजे: शेयर बाजार आज लाल निशान पर खुला। थोड़ी देर बाद ही सेंसेक्स और निफ्टी ने गियर बदला और दोनों हरे निशान पर आ गए, लेकिन अब पिछले 6 दिनों की तेजी के बाद बाजार में मुनाफा वसूली देखने को मिल रही है। अब सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान में दिख रहे हैं।

9:25 बजे: अगर सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो निफ्टी एफएमसीजी, पीएसयू बैंक, निफ्टी बैंक, निफ्टी ऑटो, फाइनेंशियल सर्विसेज, मीडिया,  प्रइवेट बैंक, रियलिटी, फार्मा, आईटी और मेटल हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं। वहीं निफ्टी टॉप गेनर में वेदांता,TECHM, यूपीएल, टाटा मोटर्स, पावरग्रिड जैसे स्टॉक हैं।

शेयर बाजार में लगातार 6 दिनों से चली आ रही मजूबत शुरुआत पर आज ब्रेक लग गया। शेयर बाजार आज गिरावट के साथ खुले। 30 शेयरों वाला बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स आज 37 अंकों के नुकसान के साथ 34072 के स्तर पर खुला तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी आज दिन के कारोबार की शुरुआत लाल निशान के साथ की। चंद मिनट बाद ही सेंसेक्स और निफ्टी दोनों हरे निशान पर आ गए। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 117.65 अंकों की बढ़त के साथ 34,227.19 के स्तर पर पहुंच गया। वहीं  निफ्टी भी 40 अंकों की बढ़त के साथ 10120 पर था। इससे पहले लगातार छह कारोबारी दिन को शेयर बाजार मजबूती के साथ बंद हुआ।

बुधवार को सेंसेक्स 284 अंकों की बढ़त के बाद 34,109.54 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं 10,176.20 का स्तर देखने वाला निफ्टी महज 82.45 अंक चढ़कर 10,061.55 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं इकोनॉमी खुलने से अमेरिकी बाजार बुधवार को जोश में दिखे। अमेरिकी बाजार बुधवार को शानदार मजबूती के साथ बंद हुए थे। डाऊजोंस में 525 अंक का उछला देखने को मिला था। 

जियो प्लेटफॉर्म्स में जादू होल्डिंग्स के माध्यम से हिस्सेदारी खरीदेगी फेसबुक

जियो प्लेटफॉर्म्स में फेसबुक 9.9 प्रतिशत हिस्सेदारी अपनी एक नयी इकाई जादू होल्डिंग्स के माध्यम से खरीद रही है। फेसबुक ने पिछले महीने ही जियो प्लेटफॉर्म्स में इस निवेश की घोषणा की थी। फेसबुक ने अप्रैल में कहा था कि वह 5.7 अरब डॉलर (43,574 करोड़ रुपये) के निवेश से जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.9 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें