ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessMarket buzzing with Modi magic Gold shares silver rupee all rose

शेयर बाजार में तेजी जारी, सेंसेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर, निफ्टी 21,000 अंक के करीब

शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार 7वें कारोबारी सत्र में तेजी जारी रही और बीएसई सेंसेक्स 358 अंक की बढ़त के साथ नये रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी भी अपने अबतक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। 

शेयर बाजार में तेजी जारी, सेंसेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर, निफ्टी 21,000 अंक के करीब
Drigraj Madheshiaन्यूज एजेंसी,नई दिल्लीWed, 06 Dec 2023 05:08 PM
ऐप पर पढ़ें

स्थानीय शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार सातवें कारोबारी सत्र में तेजी जारी रही और बीएसई सेंसेक्स 358 अंक की बढ़त के साथ नये रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी भी अपने अबतक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। 

कारोबारियों के अनुसार, सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी और एलएंडटी में लिवाली के साथ विदेशी संस्थागत निवेशकों के पूंजी प्रवाह से बाजार में तेजी रही। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी से भी धारणा मजबूत हुई।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 357.59 अंक यानी 0.52 प्रतिशत की बढ़त के साथ नये रिकॉर्ड स्तर 69,653.73 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 69,744.62 अंक तक चला गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 82.60 अंक यानी 0.40 प्रतिशत मजबूत होकर अपने अबतक के उच्चतम स्तर 20,937.70 अंक पर बंद हुआ।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ''विधानसभा चुनावों के नतीजों के बाद बाजार में उम्मीद बढ़ी है। यह मौजूदा नीतियां जारी रहने की पुष्टि करता है और निवेशकों की अपेक्षाओं को पूरा करता है। मुद्रास्फीति में नरमी और अमेरिकी तथा भारतीय बाजारों में बॉन्ड प्रतिफल में गिरावट के साथ विदेशी संस्थागत निवेशकों के बाजार में लौटने से भी मजबूती मिल रही है... कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद वैश्विक स्तर पर दबाव कम होने से भी भारतीय बाजार में आकर्षण बढ़ा।'' सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 20 लाभ में जबकि निफ्टी के 50 शेयरों में 30 शेयर लाभ में रहें।

सेंसेक्स की कंपनियों में विप्रो में सबसे ज्यादा 3.85 प्रतिशत की तेजी रही। इसके अलावा आईटीसी, एलएंडटी,  टीसीएस, टाटा मोटर्स, नेस्ले इंडिया, इन्फोसिस और बजाज फाइनेंस प्रमुख रूप से लाभ में रहीं।दूसरी तरफ से नुकसान में रहने वाले शेयरों में एनटीपीसी, एक्सिस बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं। 

विश्लेषकों के अनुसार, अमेरिका में बॉन्ड प्रतिफल में गिरावट के साथ विदेशी संस्थागत निवेशकों की लगातार लिवाली से बाजार में तेजी को बल मिल रहा है। वहीं घरेलू निवेशक जीडीपी समेत विभिन्न अर्थिक आंकड़ों के अनुकूल होने तथा देश में राजनीतिक स्थिरता की उम्मीद के साथ दांव लगा रहे हैं। इसके अलावा, निवेशक यह उम्मीद कर रहे हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक शुक्रवार को द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दर को यथावत रखेगा।  शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 5,223.51 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

सुबह का हाल

विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत से 2024 में मोदी के मैजिक के प्रति आश्वस्त बाजार आज गुलजार है। शेयर से लेकर सर्राफा बाजार तक में रौनक है। रुपया डॉलर के मुकाबले मजबूत हो रहा है तो चांदी भी चांदी काट रही है। आज सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सर्वोच्च शिखर को छू चुके हैं। एमसीएक्स पर सोने-चांदी की चमक भी बढ़ी है।

शेयर बाजार की रिकॉर्डतोड़ शुरुआत: सबसे पहले बात शेयर मार्केट की। आज 6 दिसंबर यानी बुधवार को बाजार की रिकॉर्डतोड़ शुरुआत हुई। सुबह 10 बजे के आसपास सेंसेक्स 69673 के नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। निफ्टी भी इतिहास रचते हुए 20958 के सर्वोच्च शिखर पर पहुंचने में कामयाब रहा।

शेयर बाजार ने लगातार तीसरे दिन भी रचा इतिहास, पहली बार सेंसेक्स 69500 के पार, 21000 के करीब निफ्टी

सोना-चांदी की चमक बढ़ी: आज एमसीएक्स पर सोना 0.10 फीसद चढ़कर 62245 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था। जबकि, चांदी का 5 फरवरी का वायदा भाव इतना ही ऊपर 75356 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड कर रहा था। सर्राफा बाजारों के रेट 12 बजे के करीब अपडेट होंगे। 

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत: रुपया दो पैसे की बढ़त के साथ 83.35 प्रति डॉलर पर: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया दो पैसे की बढ़त के साथ 83.35 पर था। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि निवेशक भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति के फैसले से पहले सतर्क हैं।  रुपया मंगलवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 83.37 पर बंद हुआ था।

अडानी की दौलत में 12 अरब डॉलर से ज्यादा का उछाल, एक दिन की कमाई में नंबर-1

केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति बुधवार को अपनी द्विमासिक समीक्षा बैठक शुरू करेगी। शुक्रवार को निर्णय की घोषणा की जाएगी। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 83.35 पर खुला, जो पिछले बंद भाव से दो पैसे की बढ़त है।
    
डॉलर इंडेक्स टूटा: इस बीच दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स 0.11 फीसद की गिरावट के साथ 103.93 पर रहा।   वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.12 फीसद की बढ़त के साथ 77.29 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें