Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Market and Company quarterly results will decide the direction of the market

बजट और कंपनियों के तिमाही नतीजों पर होगी बाजार की नजर

शेयर बाजार में पिछले हफ्ते काफी रौनक रही। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स डेढ़ प्रतिशत से अधिक की छलांग के साथ 36,000 के स्तर को पार कर गया। अब अगले सप्ताह पेश किया जाने वाला केंद्रीय बजट,कंपनियों के...

एजेंसी नई दिल्लीMon, 29 Jan 2018 02:13 PM
हमें फॉलो करें

शेयर बाजार में पिछले हफ्ते काफी रौनक रही। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स डेढ़ प्रतिशत से अधिक की छलांग के साथ 36,000 के स्तर को पार कर गया। अब अगले सप्ताह पेश किया जाने वाला केंद्रीय बजट,कंपनियों के तिमाही परिणाम और वैश्विक रुख बाजार की दिशा तय करेंगे।

आर्थिक सर्वेक्षण से शुरुआत
आगामी सप्ताह 29 जनवरी को बजट सत्र शुरू होने वाला है और यह 9  फरवरी तक चलेगा। सत्र के पहले दिन आर्थिक सवेर्क्षण भी पेश किया जाना है और 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली बजट पेश करेंगे। बजट सत्र का दूसरा चरण 5  मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा। 

इन कंपनियों के नतीजों का इंतजार
अगले सप्ताह एचडीएफसी और टेक महिंद्रा जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही परिणाम जारी किए जाने वाले हैं। इसके अलावा विदेशी संस्थागत निवेशकों का रुझान, वाहन बिक्री के आंकड़े और पीएमआई के आंकड़े भी शेयर बाजार को प्रभावित करेंगे।

सेंसेक्स-निफ्टी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर
 वैश्विक तेजी के बीच दिग्गज कंपनियों के बेहतर तिमाही परिणामों, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की सकारात्मक रिपोर्ट और विदेशी संस्थागत निवेशकों के मजबूत निवेश के दम पर गत सप्ताह शेयर बाजार ने जबरदस्त छलांग लगाई। मजबूत निवेश धारणा के दम पर  बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पहली बार 36,000 अंक और निफ्टी 11,000 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार पहुंचा। सेंसेक्स 1.52 प्रतिशत यानी 538.86 अंक की साप्ताहिक बढ़त के साथ 36,050 अंक पर बंद हुआ। एनएसई का निफ्टी भी 1.61 प्रतिशत यानी 175 अंक की साप्ताहिक तेजी के साथ 11,070 अंक पर बंद हुआ। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें