Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Manufacturing activities grow in China struggling export market

निर्यात बाजार में संघर्ष कर रहे चीन में विनिर्माण गतिविधियां बढ़ीं 

चीन में अगस्त महीने में विनिर्माण गतिविधियों में स्थिरता देखने को मिली। सोमवार को जारी एक सर्वे के अनुसार निर्यात बाजारों से ऑर्डर घटने के बावजूद घरेलू मांग की वजह से चीन में विनिर्माण गतिविधियां...

Drigraj Madheshia एजेंसी, बीजिंगMon, 31 Aug 2020 11:15 AM
हमें फॉलो करें

चीन में अगस्त महीने में विनिर्माण गतिविधियों में स्थिरता देखने को मिली। सोमवार को जारी एक सर्वे के अनुसार निर्यात बाजारों से ऑर्डर घटने के बावजूद घरेलू मांग की वजह से चीन में विनिर्माण गतिविधियां बढ़ी हैं। कोरोना वायरस महामारी की वजह से निर्यात बाजार संघर्ष कर रहे हैं, जिसके चलते ऑर्डरों में कमी आई है।   चीनी की सांख्यिकी एजेंसी और एक उद्योग समूह द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अगस्त में मासिक खरीद प्रबंधक इंडेक्स 100 अंक पर घटकर 51 रह गया। जुलाई में यह 51.1 पर था। इंडेक्स के 50 से ऊपर होने का आशय गतिविधियों में बढ़ोतरी से है। 

आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में उत्पादन के लिए उप-उपाय घटकर 53.5 पर आ गया, जो पिछले महीने 54 था। इसी तरह निर्यात ऑर्डर भी घटे, लेकिन इसमें गिरावट की दर कम रही। यह 48.4 से बढ़कर 49.1 रहा।  चीन में कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत पिछले साल दिसंबर में हुई थी। महामारी से लड़ने के लिए चीन अपनी अर्थव्यवस्था को बंद करने वाला सबसे पहला देश था। मार्च में चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने घोषणा की कि उसने महामारी पर 'जीत हासिल कर ली है।  उसके बाद से चीन में उपभोक्ता मांग सुधर रही है, लेकिन इसकी रफ्तार काफी धीमी है। अमेरिका और अन्य महत्वपूर्ण बाजारों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से निर्यात परिदृश्य अनिश्चित बना हुआ है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें