ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessMahindra can Stop Production of Its Compact SUV TUV 300 KUV 100 and Quanto

टीयूवी 300,केयूवी 100, क्वांटो बनाना बंद कर सकती है महिंद्रा, इसलिए ले रहे ये फैसला

महिंद्रा एंड महिंद्रा आने वाले समय में कॉम्पैक्ट एसयूवी श्रेणी (टीयूवी 300, केयूवी 100, क्वांटो) गाड़ियों का उत्पादन रोक कर बड़े स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स (एसयूवी) पर अपना फोकस बढ़ा सकती है। इस...

टीयूवी 300,केयूवी 100, क्वांटो बनाना बंद कर सकती है महिंद्रा, इसलिए ले रहे ये फैसला
नई दिल्ली। हिटी Sun, 23 Sep 2018 07:56 PM
ऐप पर पढ़ें

महिंद्रा एंड महिंद्रा आने वाले समय में कॉम्पैक्ट एसयूवी श्रेणी (टीयूवी 300, केयूवी 100, क्वांटो) गाड़ियों का उत्पादन रोक कर बड़े स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स (एसयूवी) पर अपना फोकस बढ़ा सकती है। इस घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इन गाड़ियों का उत्पादन रोकने की वजह इनके बिक्री में गिरावट आना है। कंपनी की इस योजना से जुड़े चार लोगों ने बताया कि कॉम्पैक्ट एसयूवी बाजार में बढ़ते भीड़ को देखते हुए कंपनी ने बड़े एसयूवी लाएगी। कंपनी अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए एसयूवी और एमपीवी के चार नए मॉडल उतारेगी। गौरतलब है कि पिछले साल महिंद्रा ने भारत के शीर्ष एसयूवी निर्माता का ताज खो दिया। महिंद्रा को पछाड़ कर मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी बन गई थी। 

नहीं मिले रहे खरीदार 
महिंद्रा को 2014 से लेकर अब तक अपने चार कॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडल, टीयूवी 300, केयूवी 100, क्वांटो और नुवो स्पोर्ट के लिए खरीदार ढूंढने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा है। कॉम्पैक्ट एसयूवी की लंबाई चार मीटर तक होती है और 1200सीसी या 1500सीसी के पेट्रोल या डीजल इंजन लगे होते हैं। इससे जुड़े पहले व्यक्ति ने बताया, महिंद्रा ने महसूस किया है कि टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर, जीप कम्पास जैसे वाहनों की सफलता से बड़े एसयूवी अभी भी बहुत प्रासंगिक हैं। 

बड़े एसयूवी बनाएगी  महिंद्रा 
महिंद्रा से जुड़े एक और लोग ने बताया कि हाल ही में कंपनी ने अपनी बिल्कुल नई एमपीवी महिन्द्रा मराजो लॉन्च की है। आने वाले समय में भी महिंद्रा की नई एसयूवी चार मीटर से अधिक लंबी होगी। यानी वह कॉम्पैक्ट एसयूवी न होकर बड़ी एसयूवी होगी। सूत्र ने बताया कि महिन्द्रा जल्द ही एक और नई एसयूवी बाजार में उतारेगी। यह हुंडई क्रेटा को टक्कर देगी। 
PM जन आरोग्य योजना: आपको कैसे मिलेगा इस स्कीम का फायदा, जानें

2019 में सात सीटर टीयूवी 300 लाने की तैयारी 
महिंद्रा 2019 तक टीयूवी को सात सीटर फेसलिफ्ट मॉडल लाएगी। कंपनी को भेजे एक ईमेल के जवाब में महिंद्रा के एक प्रवक्ता ने कहा, हम हमेशा यूवी श्रेणी के सभी हिस्सों में उपस्थित रहने का प्रयास करेंगे। हम वैसे मॉडल उतारेंगे जो नियामक के स्टैंडर्ड के मुताबिक और ग्राहकों को जरूरत पूरा करने वाला हो। 

तेजी से घटी बाजार हिस्सेदारी
साल 2012 में एसयूवी सेगमेंट पर महिंद्रा का 55.59% % तक कब्जा था जो मारुति सुजुकी, फोर्ड, टाटा मोटर्स के आने के बाद वित्त वर्ष 2018 में सिर्फ 25.38%  ही रह गया है। हुंदई मोटर्स और किया मोटर्स भी इस सेगमेंट में अगले कुछ साल में आने वाली है। वित्त वर्ष 2018 में टीयूवी300 की बिक्री 10.5% बढ़कर 29,018 यूनिट्स रही, वहीं केयूवी 100 की बिक्री 28% गिरकर 25,542 रही। क्वांटो की बिक्री पिछले साल  सिर्फ 254 यूनिट्स रही। 
'गगनयान' के लिए रूस से करार कर सकता है भारत, हो सकता है ये समझौता

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें