Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Ma Huateng led China Tencent world worst stock in july overtook Gautam Adani networth - Business News India

इस अरबपति की कंपनी में निवेशकों के डूबे 170 अरब डॉलर, दौलत में अडानी को दी थी टक्कर

चीन की दिग्गज टेक कंपनी Tencent के निवेशकों के लिए जुलाई का महीना काफी महंगा साबित हुआ है। इस महीने में कंपनी के शेयर में 23 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। इस वजह से कंपनी में जिन निवेशकों ने दांव...

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 29 July 2021 06:19 PM
हमें फॉलो करें

चीन की दिग्गज टेक कंपनी Tencent के निवेशकों के लिए जुलाई का महीना काफी महंगा साबित हुआ है। इस महीने में कंपनी के शेयर में 23 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। इस वजह से कंपनी में जिन निवेशकों ने दांव लगाया है, उन्हें अब तक 170 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है। 

सबसे खराब परफॉर्मेंस: ब्लूमबर्ग के आंकड़ों से पता चलता है कि जुलाई महीने के दौरान दुनिया भर की कंपनियों में Tencent का सबसे खराब परफॉर्मेंस रहा है। इस महीने में निवेशकों को दुनिया की जिन टॉप-10 कंपनियों में नुकसान हुआ है, उनमें से 9 सिर्फ चीन की हैं। आपको बता दें कि Tencent समेत अन्य टेक कंपनियां चीन सरकार के निशाने पर है। दरअसल, डेटा सिक्यॉरिटी और फाइनेंशियल स्टैबिलिटी को लेकर चीन की सरकार मुहिम चला रही है। इसी का असर टेक कंपनियों पर भी पड़ रहा है। 

फाउंडर ने दी थी अडानी को टक्कर: दिलचस्प बात ये है कि जुलाई के पहले सप्ताह में ही Tencent के फाउंडर मा हुआतेंग (पोनी मा) ने दौलत के मामले में गौतम अडानी को पछाड़ दिया था। हालांकि, अब मा हुआतेंग की दौलत अडानी से करीब 9 बिलियन डॉलर कम हो गई है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक मा हुआतेंग की दौलत 45.9 बिलियन डॉलर है और वह दौलतमंद अरबपतियों की रैंकिंग में 30 वें स्थान पर हैं।

आपको बता दें कि मा हुआतेंग इंटरनेट कंपनी Tencent के संस्थापक हैं। उन्होंने 1998 में Tencent शुरू की थी। इससे पहले वे चीन की एक टेलीकॉम कंपनी में रिसर्च और इंटरनेट पेजिंग सिस्टम के डेवलपमेंट की नौकरी कर रहे थे। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें