Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़M and m share jumed 5 percent today after Volkswagen agreement

M&M के शेयरों ने पकड़ी टेस्ला की रफ्तार, इस एग्रीमेंट की वजह से 5% बढ़ा भाव

शेयर बाजार में आज दिग्गज ऑटो कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) के शेयरों में 5% की तेजी देखने को मिली है। कंपनी के शेयरों में इस उछाल के पीछे की वजह एक एग्रीमेंट को माना जा रहा है।

Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 16 Feb 2024 04:21 PM
हमें फॉलो करें

शेयर बाजार में आज दिग्गज ऑटो कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) के शेयरों में 5 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। कंपनी के शेयरों में इस उछाल के पीछे की वजह एक एग्रीमेंट है। इसकी जानकारी जैसे ही निवेशकों को मिली शेयरों की लूट सी मच गई। शुक्रवार को कंपनी के शेयर एक वक्त बीएसई में 5.16 प्रतिशत की तेजी के साथ 1864.65 रुपये के लेवल पर थे। बाजार के बंद होने के समय पर कंपनी के एक शेयर का भाव बीएसई में 3.96 प्रतिशत की तेजी के साथ 1835.55 रुपये था। 

क्या है एग्रीमेंट 

महिंद्रा ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा है कि वोक्सवैगन ग्रुप (Volkswagen) और उनके बीच एग्रीमेंट हुआ है। इस समझौते के अनुसार मंहिद्रा अपने इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म INGLO के लिए Volkswagen MEB का प्रयोग करेगी। इस डील के अनुसार इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स के अलावा यूनीफाइड सेल को भी सप्लाई किया जाएगा। बता दें, दोनों कंपनियों के बीच 2022 में टर्म शीट साइन हो गई थी। 

कितने सालों के लिए हुई है ये डील? 

वोक्सवैगन के बाद महिंद्रा पहली ऐसी कंपनी होगी जो यूनीफाइड सेल के कॉन्सेप्ट का सहारा लेगी। महिंद्रा और वोक्सवैगन के बीच यह सप्लाई 7 सालों तक चलने वाली है। इस दौरान 50 Gwh की सप्लाई की जाएगी। इसके अलावा दोनों कंपनियां अन्य समझौते की संभावनाओं को भी तलाश रही हैं। बता दें, महिंद्रा इसी साल पांच आल इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी में है। यह सारी कवायद उसी को लेकर चल रही है। 

महिंद्रा एंड मंहिद्रा के शेयरों की कीमतों में पिछले 3 महीने के दौरान 17 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। बता दें, कंपनी का दिसंबर तिमाही में शानदार प्रदर्शन रहा है। इस दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट 2454 करोड़ रुपये रहा है। जोकि सालाना आधार पर 61 प्रतिशत अधिक है। 

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें