Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Luxury accommodation Rs 33572 per sq ft in Delhi despite falling in price Rs 63758 in Mumbai

लक्जरी आवास: दिल्ली में दाम गिरने के बावजूद 33,572 रुपये प्रति वर्ग फुट, मुंबई में कीमत 63,758 रुपये

लक्जरी संपत्तियों के दाम में होने वाली सालाना मूल्य वृद्धि के मामले में बेंगलुरु चार स्थान फिसलकर वैश्विक स्तर पर 40वें स्थान पर पहुंच गया। नाइट फ्रैंक की प्राइम ग्लोबल सिटीज़ इंडेक्स रिपोर्ट के...

एजेंसी नई दिल्लीThu, 6 May 2021 05:47 PM
हमें फॉलो करें

लक्जरी संपत्तियों के दाम में होने वाली सालाना मूल्य वृद्धि के मामले में बेंगलुरु चार स्थान फिसलकर वैश्विक स्तर पर 40वें स्थान पर पहुंच गया। नाइट फ्रैंक की प्राइम ग्लोबल सिटीज़ इंडेक्स रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष की पहली तिमाही में लक्जरी संपत्तियों की कीमतों के मामले में नयी दिल्ली और मुंबई भी एक-एक स्थान खिसकने के बाद क्रमश: 32वें और 36वें स्थान पर पहुंच गए हैं। नाइट फ्रैंक भारत के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा, ''भारत में पहली तिमाही के दौरान प्रमुख आवासीय संपत्तियों के मूल्य में कमी का कारण कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर, पूंजी बाजार में अधिक नकदी समेत कई अन्य कारण हैं।

दिल्ली का औसत मूल्य 0.2 प्रतिशत घटा

नाइट फ्रेंक की पिछली रिपोर्ट में दिल्ली 31वें और मुंबई 35वें तथा बेंगलुरु 36वें स्थान पर था। बेंगलुरु की प्रमुख आवास कीमतों में जनवरी-मार्च के दौरान 2.7 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई, जिसकी वजह से वैश्विक सूची में उसका स्थान गिर गया है। वही इस वर्ष की पहली तिमाही के दौरान दिल्ली का औसत मूल्य 0.2 प्रतिशत से घटकर 33,572 रुपये प्रति वर्ग फुट रहा। मुंबई की प्रमख आवासीय संपत्ति बाजार में जनवरी-मार्च के दौरान दाम 1.5 प्रतिशत गिरकर 63,758 रुपये प्रति वर्ग फुट रह गया। 

अनुकूल स्थानों पर स्थित प्रमुख आवासीय संपत्ति किसी भी विशेष क्षेत्र में सबसे शानदार और सबसे महंगी संपत्ति मानी जाती है।  प्राइम ग्लोबल सिटीज़ इंडेक्स की सूची में चीन का शेन्ज़ेन शहर इस वर्ष की पहली तिमाही के दौरान 18.9 प्रतिशत वार्षिक उछाल के साथ पहले स्थान पर है। न्यूयॉर्क सबसे कमजोर प्रदर्शन करने वाला शहर रहा और 5.8 प्रतिशत की गिरावट के साथ 46 वें स्थान पर पर पहुंच गया।

 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें