DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जेब पर भार: LPG डीलरों का कमीशन बढ़ने के बाद 2 रुपये महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर

LPG connections (Symbolic Image)

घरेलू रसोई गैस एलपीजी कीमत में 2 रुपये प्रति सिलेंडर की कीमत की वृद्धि की गयी है। सरकार के एलपीजी डीलरों के कमीशन बढ़ाये जाने के बाद यह वृद्धि की गयी है। सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा ईंधन कंपनियों की कीमत अधिसूचना के अनुसार 14.2 किलो के सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की दिल्ली में कीमत 507.42 रुपये होगी जो पहले 505.34 करोड़ रुपये थी। 

इससे पहले, पेट्रोलियम मंत्रालय ने डीलर कमीशन बढ़ाने का आदेश दिया था। आदेश में मंत्रालय ने कहा कि 14.2 किलो और 5 किलो के सिलेंडर पर घरेलू एलपीजी वितरकों का कमीशन पिछली बार सितंबर 2017 में क्रमश: 48.89 रुपये तथा 24.20 रुपये नियत किया गया था।

जेब पर भार:महंगा हुआ LPG सिलेंडर, सरकार ने 5 महीने में 6 बार बढ़ाए दाम

वितरकों का कमीशन
भाषा की खबर के मुताबिक, आदेश के अनुसार एलपीजी वितरकों के कमीशन की नये सिरे से समीक्षा के लिये अध्ययन के लंबित होने के बीच परिवहन लागत, वेतन आदि में वृद्धि को देखते हुए अंतरिम उपाय के रूप में वितरकों का कमीशन 14.2 किलो के सिलेंडर के लिये बढ़ाकर 50.58 रुपये प्रति सिलेंडर तथा 5 किलो के सिलेंडर के मामले में 25.29 रुपये करने का फैसला किया गया है।

दूसरी बार बढ़े एलपीजी सिलेंडर के दाम
इस महीने यह दूसरा मौका है जब एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ाये गये हैं। इससे पहले, एक नवंबर को मूल कीमत पर कर के कारण प्रति सिलेंडर 2.84 रुपये की वृद्धि की गयी थी। जून से एलपीजी सिलेंडर के दाम हर महीने बढ़े हैं। इसका कारण उच्च मूल कीमत पर जीएसटी भुगतान है और कुल मिलाकर कीमत 16.21 रुपये बढ़ा है।
       
कहां कितनी लागत
मुंबई में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की लागत अब 505.05 रुपये जबकि कोलकाता में 510.70 रुपये तथा चेन्नई में 495.39 रुपये होगी।
       
विभिन्न राज्यों में स्थानीय करों तथा परिवहन लागत के कारण दाम अलग-अलग हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:LPG price hiked by over Rs 2 after rise in dealers commission