Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़LPG cylinder delivery experience bharat gas unveils pure for sure to revolutionize detail is here - Business News India

LPG सिलेंडर पर अब दिखेगा क्यूआर कोड, स्कैन करते ग्राहकों को बड़ा फायदा

LPG सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, बीपीसीएल के मुताबिक जो LPG सिलेंडर ग्राहक के घर पर डिलीवर होगा उसमें छेड़छाड़-रोधी सील होगा, जिस पर क्यूआर कोड भी दिखेगा।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 8 Feb 2024 10:46 PM
हमें फॉलो करें

LPG cylinder news: एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने अपने ग्राहकों के हित को ध्यान में रखते हुए एक नई सुविधा शुरू की है। इसका नाम "प्योर फॉर श्योर" दिया गया है। कंपनी के मुताबिक इसका मकसद ग्राहकों की संतुष्टि को बढ़ाना है।

कंपनी ने कहा कि बीपीसीएल सीधे ग्राहक के दरवाजे पर LPG सिलेंडर की गुणवत्ता और मात्रा का भरोसा देने को तैयार है। यह देश में अपनी तरह की पहली सेवा है। कंपनी के मुताबिक जो LPG सिलेंडर ग्राहक के घर पर डिलीवर होगा उसमें छेड़छाड़-रोधी सील होगा, जिस पर क्यूआर कोड भी दिखेगा। इसके जरिए प्रोडक्शन प्लांट से ग्राहक तक सिलेंडर की गारंटी दी जाएगी। 

क्यूआर कोड को करना होगा स्कैन 
क्यूआर कोड को स्कैन करने पर ग्राहकों को एक सिग्नेचर ट्यून के साथ एक विशिष्ट प्योर फॉर श्योर पॉप-अप दिखाई देगा। इस पॉप-अप में सिलेंडर से जुड़ी सारी डिटेल मौजूद होगी। उदाहरण के लिए भरते समय सिलेंडर का कुल वजन कितना था, सील मार्क था या नहीं आदि। यह ग्राहकों को डिलीवरी स्वीकार करने से पहले अपने सिलेंडर को प्रमाणित करने, पारदर्शिता और विश्वास सुनिश्चित करने का अधिकार देता है। यदि सिलेंडर सील के साथ कोई छेड़छाड़ होती है, तो क्यूआर कोड स्कैन करने योग्य नहीं रह जाता है, जिससे डिलीवरी रुक जाती है।

क्या कहा कंपनी के अधिकारी ने: बीपीसीएल के अधिकारी ने कहा-एलपीजी इकोसिस्‍टम में कुछ पुराने मुद्दे जैसे रास्ते में चोरी, संभावित डिलीवरी समय पर ग्राहक की उपस्थिति और रिफिल डिलीवरी के लिए अपने समय का चयन जैसे कई मुद्दें हैं जिसका समाधान हो सकेगा। हमारे डिस्ट्रिब्यूटर्स के लिए यह एआई आधारित रूट ऑप्टिमाइजर जैसी सर्विसेज प्रोवाइड करता है, जो इसकी डिलीवरी क्षमता को बढ़ाएगा। हमारा इरादा एलपीजी इकोसिस्‍टम में डिलीवरीवुमन को भी शामिल करने का है, क्योंकि इस उत्पाद को महिलाओं से बेहतर कोई नहीं समझता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें