Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Lost Credit Card Do this work to avoid any new trouble - Business News India

खो गया है क्रेडिट कार्ड? किसी नई मुसीबत से बचने के लिए करें यह काम 

Credit Card Lost: कई बार गलतियों की वजह से तो कई बार लापरवाही की वजह हम अपना क्रेडिट कार्ड खो देते हैं। क्रेडिट कार्ड के ना मिलने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। एक्सपर्ट के अनुसार इसे हल्के में लेने की...

Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्ली Tue, 17 Aug 2021 11:59 AM
हमें फॉलो करें

Credit Card Lost: कई बार गलतियों की वजह से तो कई बार लापरवाही की वजह हम अपना क्रेडिट कार्ड खो देते हैं। क्रेडिट कार्ड के ना मिलने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। एक्सपर्ट के अनुसार इसे हल्के में लेने की भूल कभी नहीं करनी चाहिए। आइए जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड के खो जाने या फिर चोरी होने की स्थिति में आपको सबसे पहले क्या करना चाहिए।

मोबाइल एप के जरिए कार्ड को ब्लाॅक करें 

अगर आप क्रेडिट कार्ड खो गया है तो आप मोबाइल एप का उपयोग करके इसे ब्लाॅक करवा सकते हैं। अगर आप मोबाइल से क्रेडिट कार्ड को ब्लाॅक नहीं कर पा रहे हैं तो बैंक जाकर कार्ड को ब्लाॅक करवाएं। 

बैंक इश्यू करेगा नया कार्ड 

बैंक की तरफ से कार्ड को ब्लाॅक करने के बाद आपको नया कार्ड इश्यू किया जाएगा। जिससे आप क्रेडिट कार्ड की सुविधाओं को लाभ उठाते रह पाएंगे। 

एड्रेस अपडेट करें 

अगर आपने पिछले कुछ सालों में अपना एड्रेस बदल लिया है तो जरूरी है कि नया क्रेडिट कार्ड अप्लाई करते वक्त अपना एड्रेस भी अपडेट कर लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका नया क्रेडिट कार्ड पुराने पते पर ही चला जाएगा। ऐसे में आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी गलत हाथों में जा सकती है। 

किसी से साझा ना करें पर्सनल जानकारी 

अगर आप अपना क्रेडिट कार्ड खो दिए हैं तब भी कार्ड से संबंधित जानकारी किसी से साझा ना करें। साथ ही नया क्रेडिट इश्यू करने को लेकर अगर कोई काल आए तो सावधान रहें। यह फ्राॅड काल हो सकती है। जिससे आपके अकाउंट में सेंध लगाई जा सकती है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें