DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चुनावी नतीजों के बाद शेयर बाजार में फिर तेजी, सेंसेक्स 38,939 तो निफ्टी 11 हजार के पार

लोकसभा चुनाव में भाजपा की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के शानदार प्रदर्शन के बाद शेयर बाजार में शुक्रवार को तेजी देखने को मिली थी, मगर बंद के समय नुकसान दिखा था। चुनाव के बाद और सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्‍स 38,939 के स्‍तर पर खुला, वहीं निफ्टी 11,696.05 पर कारोबार करता दिखा. बता दें कि चुनावी नतीजों के दिन यानी गुरुवार को शेयर बाजार के सेंसेक्स बृहस्पतिवार को रिकॉर्ड ऊंचाई छूने के बाद सटोरियों की ओर से लाभ काटने के लिए चली बिकवाली से चलते अंत में 299 अंक के नुकसान से बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स 40,000 अंक के स्तर को पार कर गया था। वहीं निफ्टी ने भी पहली बार 12,000 अंक के स्तर को लांघा था। हालांकि, कारोबार के अंतिम दौर में मुनाफावसूली का सिलसिला चलने से बाजार नुकसान के साथ बंद हुआ। 

गुरुवार को बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 298.82 अंक या 0.76 प्रतिशत के नुकसान से 38,811.39 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 80.85 अंक या 0.69 प्रतिशत के नुकसान से 11,657.05 अंक पर बंद हुआ। उल्लेखनीय है कि सत्रहवीं लोकसभा चुनाव की मतगणना के रूझानों में भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दल बड़ी जीत की ओर बढ़ते नजर आ रहे हैं। 

दिलचस्प यह है कि 16 मई, 2014 को जब नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार सत्ता में आई थी उस समय सेंसेक्स 261.14 अंक या 0.90 प्रतिशत चढ़कर 24,121.74 अंक पर पहुंचा था। उस दिन निफ्टी 79.85 अंक या 1.12 प्रतिशत के लाभ से 7,203 अंक पर बंद हुआ था। 

विशेषज्ञों ने कहा कि बाजार पहले ही चुनाव नतीजों पर प्रतिक्रिया दे चुका है। अब सरकार सुधारों, आर्थिक वृद्धि, मानसून तथा अमेरिका-चीन व्यापार विवाद से जुड़े घटनाक्रमों पर ध्यान केंद्रित करेगी। उन्होंने कहा, ''राजग के सत्ता में आने के बाद अब निश्चितता समाप्त होगी और भारतीय अर्थव्यवस्था और बाजार आगे बढ़ेंगे। 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी धीरज रेली ने कहा कि चुनाव नतीजों के बाद उम्मीद बंधी है कि अर्थव्यवस्था के समक्ष मुद्दों से अब मजबूती से निपटा जा सकेगा। दुनिया के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि जीएसटी को लागू करने वाली सरकार सत्ता में वापस लौटी है। 

सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक 5.23 प्रतिशत चढ़ गया। हीरो मोटोकॉर्प, कोल इंडिया, यस बैंक, पावर ग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक, एचसीएल टेक, कोटक बैंक और भारती एयरटेल के शेयर 1.56 प्रतिशत तक चढ़ गए। वहीं वेदांता, आईटीसी, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, बजाज फाइनेंस, सनफार्मा, टाटा स्टील, टीसीएस, ओएनजीसी और इन्फोसिस में 5.53 प्रतिशत तक का नुकसान रहा। 

सेंट्रम वेल्थ मैनेजमेंट के प्रमुख (इक्विटी एडवाइजरी) देवांग मेहता ने कहा कि चुनाव नतीजे एक्जिट पोल के अनुरूप आते देख शुरुआत में बाजार में जोरदार उत्साह दिखाई दिया। हालांकि, बाद में निवेशकों ने जमकर मुनाफा काटा। 

अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में दोपहर के कारोबार में रुपया 37 पैसे के नुकसान से 70.04 रुपये प्रति डॉलर पर चल रहा था। वैश्विक स्तर पर एशियाई बाजारों में गिरावट का रुख था। यूरोपीय बाजार भी शुरआती कारोबार में नुकसान में चल रहे थे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Election 2019 Result Share Market Sensex Nifty Off Opening Highs